… ताकि त्वचा रहे खिली खिली

0

सफेद सुंदर त्वचा के बीच अगर काले दाग नजर आ जाएं तो वह सारी सुंदरता पर दाग लगा देने का काम करती हैं। इस तरह के काले दाग आपने ज्यादातर आंखों के नीचे, कोहनी या घुटनों में देखें होंगे। कोहनी और घुटनों पर काले निशान का दिखना शर्मिंदगी सा लगता है। आप चाह कर भी घुटने से ऊपर कपड़े या यूं कहें कि शॉर्ट ड्रेसेस नहीं पहन सकते और साथ ही स्लीवलेस कुरती या फिर ब्लाउज भी नहीं पहन सकते। कई बार इन काले निशानों के कारण आपका आत्मविश्वास भी कम हो जाता है। हम आपको बताते हैं इन दागों से छुटकारा पाने के कुछ उपाय …

नारियल तेल – यूं तो लोग नारियल तेल का इस्तेमाल अपने बालों को काला, घना और लंबा बनाने के लिए करते हैं। इस तेल में मौजूद होते हैं विटामिन ई, जो खराब और रूखी त्वचा की मरम्मत कर उसे सही करने में मदद करता है। बता दें कि कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए सबसे पहले आप नारियल के तेल में अखरोट के पाउडर का मिश्रण डाल लें। इसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर कोहनी वाली जगह पर दो से तीन बार लगाए और कमाल देखें।

नींबू का रस – विटामिन सी से भरपूर नींबू का रस बहुत उपयोगी है आपके कोहनी और घुटने से काले निशान को मिटाने के लिए। बता दें कि इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के गुण मौजूद होते हैं जो आपके शरीर के डेड सेल्स को निकालकर इस जगह को साफ कर सुंदर बना देता है। आप नींबू के रस का उपयोग कोहनी में करने के बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह स्किन को हाइड्रेटेड रखने के साथ मॉइस्चराइज भी करता है।

दही – यह तो आप जानते हैं कि दही में प्राकृतिक रूप से लै‍क्टिक एसिड पाया जाता है जो कि त्वचा के कालेपन को दूर कर रंगत को निखार प्रदान करने में सहायक होता है। साथ ही यह आपकी त्वचा को नमीयुक्त कर सुंदर और मुलायम भी बनाने में मदद करता है। दही और बेसन का मिश्रण भी काले धब्बे को मिटाने में बहुत सहायक साबित होता है। इस पेस्ट को अपने कोहनी के काले वाले भाग पर लगाएं और 20 मिनट तक के लिए लगाकर छोड़ दें। एक हफ्ते में इस प्रक्रिया के कम से कम तीन बार दोहराएं और असर देखें।

एलोवेरा – यह एक ऐसा पौधा है जो आपके बेजान हो गए स्किन को स्वस्थ करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी मदद से त्वचा को हाइड्रेट कर सुंदर और चमकदार बनाता है। त्वचा को सूर्य की रोशनी से डैमेज होने से भी बचाता है।

चीनी – क्या आपको अपनी कोहनी और घुटने काफी काले नज़र आने लगे हैं तो घर की रसोई में मौजूद चीनी का उपयोग करें, जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। बता दें कि चीनी त्वचा में स्क्रब करने का काम करती है। यह त्वचा की मृतकोशिकाओं को निकालकर कालेपन को साफ करने में भी सहायक होती है। जिससे कोहनी और घुटने के रंग में निखार आ जाता है।

You might also like More from author

Leave A Reply