…ताकि प्रभावित न हो आपका Immunity System

मानसून का मौसम जारी है। जाहिर है इस दौरान तेज हवा और बारिश अपने साथ कई बीमारियां लेकर आती हैं। जलवायु परिवर्तन से आपका इम्युनिटी सिस्टम सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। इस दौरान आपको फ्लू, सर्दी, बुखार, एलर्जी और इन्फेक्शन का अधिक खतरा होता है। इन बीमारियों से निपटने के लिए बहुत सारे घरेलु उपचार हैं, जो काफी सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

सबसे पहले बात करते हैं हमारे आंगन में लगी तुलसी की। तुलसी के पत्ते बलगम को हटाने और खांसी को कम करने में मदद करते हैं। यह फेफड़ों में वायुमार्ग को फैलाकर सीने की बेचैनी को कम करते हैं। इससे सांस की बीमारी से भी जल्दी राहत मिलती है। इसके अलावा यह इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं। इसके लिए आपको रोजाना दो कप तुलसी की चाय पीनी चाहिए। इसके एंटी-बैक्टीरियल तत्व आपके शरीर को वायरस से बचाते हैं। तुलसी का इस्तेमाल बॉडी को नैचुरली डिटॉक्सीफाई करने के लिए भी किया जाता है।

गिलोय को इम्युनिटी मजबूत करने के लिए जाना जाता है। यह इन्फेक्शन से लड़ने के लिए वाइट ब्लड सेल्स की प्रभावशीलता को बढ़ाने में सहायक है। इससे आपको बीमारियों से जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है। इसके अलावा अश्वगंधा इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है। यह शरीर में ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ावा देता है। यह तंत्रिका तंत्र को शांत करता है और नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है। इतना ही नहीं यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कम करता है।

You might also like More from author

Comments