दैवीय एहसासः ईश्वर के होने का अनुभव

0

कभी-कभी जब हम किसी मुसीबत में होते हैं और अचानक समाधान हमारे सामने होता है। हम अपनी दिनचर्या में होते हैं और कोई खुशबू हमें तरो-ताजा कर जाती है या फिर सुदूर से आती कोई मधुर संगीत की ध्वनि हमें आनंदित कर जाती है। अगर ऐसा आपके साथ होता है तो समझ लीजिए कि कोई दैवीशक्ति आपके साथ है। क्या हम सचमुच ईश्वर के होने का अनुभव कर सकते हैं।

श्रद्धा और विश्वास, ये दो ऐसे तरीके हैं जिनके जरिए ईश्वर को पाया जा सकता है। ज्यादातर अध्यात्म के जरिए ही ईश्वर की खोज की जाती है और बहुत से मनुष्य अपना पूरा जीवन इसी खोज में लगा भी देते हैं। हर कोई ईश्वर का सानिध्य पाना चाहता है, लेकिन ऐसे सौभाग्यशाली लोग बहुत कम ही हैं, जिन्हें स्वयं ईश्वर के उनके साथ होने का एहसास होता है। खास कर ऐसे व्यक्ति जो आत्मा से निर्मल होते हैं। उनके जीवन में बहुत सी ऐसी बातें घटित होती हैं, जिनके बारे में वे बिल्कुल नहीं जानते पर उन्हें हर वक्त किसी के अपने साथ होने का एहसास होता है। देखें कि क्या आप उनमें से एक हैं, जिनके ऊपर उस सर्वोच्च शक्ति की कृपा है?

यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब वे लोग भी नहीं जानते, जिनके सिर पर दैवीय शक्ति का हाथ है। इसका कारण है, अनभिज्ञता। भला कोई साधारण व्यक्ति कैसे जानेगा कि कोई ऐसी शक्ति है जो हमेशा उसके साथ-साथ रहती है, जो हमेशा उसे संकट से बचाती है। अगर अकसर आपको मोरपंख या फिर कोई अन्य खूबसूरत पंख दिखाई देता है, तो इसका अर्थ यह है कि कोई फरिश्ता या फिर कोई दैवीय शक्ति आपके साथ-साथ है। यह उस शक्ति का आपके लिए समर्थन और प्रेम दर्शाता है। कभी जमीन पर चलते हुए भी आपको ऐसा लगे कि आपके आसपास बादल हैं, कभी आसमान के बादल आपको बहुत गहरे दिखने लगते हैं या फिर आपको धुंधला सा दिखने लगता है, तो निश्चय ही आप अपने मार्गदर्शक फरिश्ते के साथ हैं। वो आपको हानि पहुंचाने के लिए नहीं बल्कि आपकी सहायता के लिए है।

अगर कभी आपको दिखे कि कोई छोटा बच्चा छत की ओर देखकर हंस रहा है या दरवाजे की ओर देखकर खुश हो रहा है तो इसका अर्थ स्पष्ट है कि वह बच्चा किसी दैवीय ताकत का अनुभव कर रहा है। वह फरिश्ता उसकी रखवाली के लिए वहां मौजूद है। कभी-कभार हमें अचानक से बहुत तेज खुशबू आने लगती है, लेकिन वह कहां से आ रही है ये बात समझ नहीं आती। यह खुशबू भी उसी दैवीय शक्ति की है जो आपके आसपास है।अगर आप अपने आसपास बिना किसी कारण के कोई चमकती रोशनी देखते हैं, कोई ऐसी रोशनी जो बहुत खूबसूरत है…. तो समझ जाइए कोई है आपके आसपास जो आपकी सुरक्षा कर रहा है, जो आपको कभी अकेला नहीं महसूस होने देगा। खुशबू के अलावा कभी आपको कोई मधुर और खूबसूरत धुन सुनाई देने लगती है, लेकिन आसपास उस धुन के बजने का कोई कारण नहीं होता। ये उसी दैवीय शक्ति की धुन है, वो आपके आसपास आपकी सुरक्षा के लिए मौजूद है। ये ऐसे एहसास हैं जो सभी के जीवन में कभी न कभी महसूस होते ही हैं पर साधारणतया लोग जान नहीं पाते।

You might also like More from author

Leave A Reply