OMG ….. इतने लंबे बाल…. किसके हैं…

0

फ्लोरिडा की रहने वाली 50 साल की आशा मंडेला पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं। दरअसल, आशा अपने बालों की वजह से चर्चा में हैं, जिनकी लंबाई 55 फीट है, जबकि वजन 20 किलो है। इनके बाल भी इतने घने हैं कि वो हमेशा उन्हें अलग-अलग हिस्सों में बांधे रखती हैं, जिन्हें ड्रेडलॉक्स कहा जाता है।

इतने लंबे बालों की सार संभाल इतनी आसान भी नहीं और अपने 20 किलो वजन के बालों के साथ वैसे भी इनकी देखभाल नहीं कर सकतीं। आशा के पति इमैन्युल चेज जो एक हेयर स्टाइलिस्ट हैं, वे पूरा समय इनके बालों का ही ध्यान रखते हैं। आशा इमैन्युल से तीन साल पहले ऑनलाइन मिली थीं। उन्होंने आशा की तस्वीर किसी वेबसाइट पर देखी थी और उनसे मिलने की इच्छा जताई। मिलने के एक साल बाद दोनों ने शादी कर ली और अब इमैन्युल ही उनके बालों का ध्यान रखते हैं।

वे बताते हैं कि आशा के बालों को धोने से लेकर सुखाने की पूरी प्रक्रिया दो दिन में पूरी होती है। आशा फिलहाल हेयर प्रोडक्ट्स का बिजनेस चलाती हैं। इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। डॉक्टर्स का कहना है कि इससे आशा को कभी भी लकवे की समस्या हो सकती है क्योंकि उनके बालों का पूरा भार उनकी पीठ पर ही रहता है। वे अभी भी लगातार बालों को बढ़ा ही रही हैं, जिससे भविष्य में स्थिति और बिगड़ सकती है। इसके लिए इमैन्युल उन्हें पीठ से जुड़ी एक्सरसाइज आदि कराते हैं ताकि वे मजबूत बन सके।

Leave A Reply