सीप कुटीर : सीपियों का जादुई संसार

दुनिया में ऐसे बहुत से स्थान है जहां कुदरत के कुछ रहस्य छिपे होते हैं औऱ जब वो दुनिया के सामने आते हैं तो हर किसी को हैरान कर देते हैं। ऐसा ही एक स्थान इंग्लैंड में है। जब वह दुनिया का सामने आया तो हर कोई उसे देखकर हैरान रह गया। सन 1835 का एक दिन था जब इंग्लैंड के मार्गेट कस्बे में समुद्र के किनारे एक मजदूर किसी जगह खुदाई कर रहा था। अचानक उसका फावड़ा मिट्टी के अंदर ही गुम हो गया। उसने जाकर यह बात जमीन के मालिक से कही उसने अपने लड़के को वह जगह देखने को भेजा।

एक मोम बत्ती के साथ लड़के जोशुआ को उस गड्ढे को थोड़ा बड़ा कर के उतारा गया। उसकी कमर में रस्सी बांध दी गई ताकि वह कहीं खो न जाए। जोशुआ जब उस गड्ढे से बाहर आया तो वह जैसे अपने होश में नहीं था। उसने बताया कि अंदर एक जादुई संसार है, जिसकी हर दीवार पर सीपियां जड़ी हुई हैं और वे जगमग कर रही हैं। बड़े-बड़े बरामदे हैं जो जाकर एक बड़े कक्ष में खुलते हैं।

पहले तो लोगों ने इसे उसकी कल्पना शक्ति का कमाल समझा पर बाद में खुद उतर कर देखा तो चकित रह गए। वह सीपियों की सुंदर कारीगरी थी जो सुराख से आती रोशनी में चमक रही थी। लाखों सीपियां वहां बड़े करीने से सजाई गई थीं। करीब 2000 फीट के एरिया को कवर करता यह स्वप्निल संसार किसने बनाया था आज तक पता नहीं चल सका पर आज यह पर्यटन का सुंदर आकर्षण है। कुछ मानते हैं कि यह प्रागैतिहासिक कैलेंडर है और स्थानीय कहते हैं कि इसे बनाने वालों की आत्माएं यहां निवास करती हैं।

You might also like More from author

Comments