सुबह की सैर अमृत के समान

0

अपनी दिनचर्या को सुबह की सैर के साथ शुरू करना बहुत ही फायदेमंद है। सुबह की सैर को बहुत ही आसान और अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। सुबह की सैर आपको दिन भर तरोताजा महसूस करवाती है। आजकल का जो वातावरण है वो बहुत ही दूषित हो गया है और जो स्वच्छ हवा आपको दिन भर की व्यस्त दिनचर्या और भाग दौड़ में नहीं मिलती। ऐसे में मॉर्निंग वाक (सुबह की सैर) बहुत ही फायदेमंद है। महापुरुषों के अनुसार सुबह की सैर अमृत के समान है। सुबह की सैर से इंसान की उम्र तो बढती ही है। साथ में शरीर में बहुत सी लाइलाज बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी पैदा होती है। तो चलिए आज आपको सुबह की सैर के फायदे बताते है, जिन्हें पढ़ कर आपको पता चलेगा कि सुबह की सैर करना कितना जरूरी है।

सुबह की सैर करे और पाए 10 आश्चर्यजनक लाभ

जो लोग वजन घटाना चाहते है, उन्हें कोई दवा लेने की जरूरत नहीं है। सुबह की स्वच्छ हवा में 30 मिनट लिए तेज दौड़ने से 200 के लगभग कैलोरी बर्न होती है। तेज दोड़ने से शरीर के किसी हिस्से में फैट जमा नहीं होता, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है। अगर आप मधुमेह के रोगी है। तो सुबह की सैर आपके मधुमेह को कंट्रोल करने में सहायक है। अगर आपको मधुमेह नहीं भी है तो भी सुबह की सैर से आपको कभी – डायबिटीज नहीं होगा। रोजाना वॉक करने से ब्लड का फ्लो अच्छा रहता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहयता मिलती है और कभी ऐसी प्रॉब्लम नहीं होती।अगर आप रोजाना 30 मिनट के लिए तेज दौड़ते है तो इससे आपकी बॉडी का आकर्षण बढ़ेगा, आत्मविश्वास बढ़ेगा शरीर फिट होगा और पर्सनालिटी भी अच्छी बनेगी एक शोध के अनुसार, जो लोग नियमित तौर पर सुबह की सैर को जाते है। उन्हें कैंसर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। सुबह की सैर करने से ब्लड फ्लो अच्छा रहता है। ब्लड फ्लो तेज होने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ता है। और ऑक्सीजन सीधे दिमाग तक पहुंचती है। जिससे दिमाग की कार्य करने की क्षमता बेहतर होती है और याददाश्त बढ़ती है। ब्लड सर्कुलेशन सही रहने के कारण पेट और स्किन से जुडी समस्याएं भी दूर होती है। स्किन का ग्लो बना रहता है। जिससे जल्दी बुढ़ापा नहीं आता ।

  • कई लोग विश्वास ही नहीं कर पाते हैं कि वॉक करने का शरीर पर इतना अधिक प्रभाव पड़ता है। क्योंकि वॉक करने में एक्सरसाइज की तरह पसीना नहीं बहाना पड़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल सच्चाई ये है कि ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए ये सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज है।
  • नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक पर जाने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रहता है।
    सुबह की सैर से आपके पाचन तंत्र को भी फायदा होता है रोजाना पर जाने से भूख भी बढने लगती है पाचन तंत्र मजबूत होता है
  • भोजन से मिलने वाली उर्जा भी बढ़ने लगती है क्योंकि शरीर उसका पूरा उपभोग करने में सक्षम होता है।
  • रोजाना मॉर्निंग वॉक करने से मसल्स की स्ट्रेंथ बढ़ती है। वॉकिंग करने से मसल्स टोन रहती हैं। इसीलिए घंटों एक्सरसाइज में पसीना बहाने से बेहतर है कि नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक पर जाएं।

Leave A Reply