Advertisements

18 लाख उपभोक्ता मोबाइल पर जमा कर सकेंगे बिजली बिल

बिजली बोर्ड तैयार कर रहा ऐप, मोबाइल पर आएगा मैसेज

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश के 18 लाख बिजली उपभोक्ता बिल मोबाइल पर ही जमा करवा सकेंगे। इसके लिए बिल आने का इंतजार नहीं करना होगा। बिल मोबाइल पर ही मिल जाएगा। इसे जमा करने के लिए राज्य में सभी कार्यरत बैंकों से करार किया जा रहा है। राज्य बिजली बोर्ड की रिव्यू बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा ने बोर्ड प्रबंधन को यह निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए 15 दिन का समय दिया है। इसमें इस काम को पूरा करना होगा। बोर्ड में अभी ऑनलाइन बिल जारी करने की सुविधा है। इसकी ऐप बना कर जारी करना है।

उपभोक्ता को खाता धारक के नंबर के पंजीकृत किया जाएगा। इसके बाद हर महीने तय समय पर बिल की राशि का मैसेज पहुंच जाएगा। इसके बाद ऑनलाइन जमा करवाने का लिंक भी इसी ऐप मौजूद होगा। इससे उपभोक्ता को न ही बिजली बिल गलत जारी होने या फिर न मिलने की शिकायतें खत्म होगी। इसके साथ ही बिल को जमा करवाने के लिए बोर्ड के कार्यालयों में चक्कर काटने से राहत मिलेगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा तरुण कपूर ने माना कि राज्य में बिजली बोर्ड के उपभोक्ताओं को मोबाइल पर ही बिल भेजने या जमा करवाने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए एप्प तैयार कर लिया है। इसे अगले 15 दिन में इसे राज्य में लागू किया जाना है। इसके लिए बोर्ड प्रबंधन के अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

“अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा तरुण कपूर का कहना है कि राज्य बिजली बोर्ड के उद्योग, कामर्शियल व घरेलू उपभोक्ताओं को सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि उन्हें बिल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मोबाइल पर आए मैसेज को देखकर बिल जमा हो सकेगा। इससे बिल आने या जमा करवाने के लिए जाने की टेंशन खत्म होगी। हम जल्द ही मोबाइल एप्प तैयार करने जा रहे हैं।”

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: