- Advertisement -

इस तरह से रोकें अपनी कमर को कमरा बनने से…

according to Astrology know some tips that control our body fat

0

- Advertisement -

पतली कमर हर किसी की चाहत होती है। बहुत से लोगों के पेट व कमर पर अतिरिक्त चर्बी चढ़ी रहती है, लिहाजा उनकी कमर कमरा लगती है। ऐसे लोग अपने वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे भी अपनाते हैं। उनमें से कुछ नुस्खे थोड़े समय तो अपना प्रभाव दिखा देते हैं पर कुछ समय के बाद हालत पहले वाली हो जाती है। अपनी कमर को आप कमरा बनने से कैसे रोक सकते हैं।ज्योतिषाचार्य पंडित दयानन्द शास्त्री के अनुसार जो ग्रह हमारे शरीर में वसा को नियंत्रित करता वह में बृहस्पति है, उसे किसी भी तरह की वृद्धि का कारक माना गया है। यह माना जाता है कि यदि गुरु ग्रह पर किसी तरह की समस्या आती है तो जातक को शारीरिक तौर पर कष्ट हो सकती है। निरोग और स्वस्थ जीवन की चाह रखने वाले जातक के लिए जरूरी है कि वो अपनी कुंडली में गुरु ग्रह को मजबूत करें। आखिर वो कौन से उपाय हैं जो बृहस्पति ग्रह को मजबूत करते हैं। गुरु यंत्र : नियमित रूप से गुरु यंत्र की पूजा करें। आपको बता दें कि गुरु मंत्र को हमेशा किसी ज्योतिषाचार्य की सलाह से हीं ग्रहण करते हैं। इच्छित फलों की प्राप्ति के लिए गुरु यंत्र को गुरुवार के दिन हीं पूजा वाले स्थान पर स्थापित करें।

पुखराज : पुखराज रत्न बृहस्पति का प्रतिनिधित्व करता है। पीले या सफ़ेद पुखराज को सोने में बनवा कर तर्जनी उंगली में पहने। लेकिन ध्यान रहे कि पुखराज एक कीमती रत्न है इसीलिए किसी सिद्ध ज्योतिष की सलाह पर पुखराज धारण करें।
शिव सहस्रनाम स्तोत्र : आप शिव सहस्रनाम स्तोत्र के जाप के द्वारा भी बृहस्पति को मजबूत कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रातःकाल उठकर स्नान आदि के बाद शांत जगह पर बैठ कर शिव सहस्रनाम स्तोत्र का जाप करें।
श्रीमद् भागवत पुराण : हिन्दुओं के अट्ठारह पुराणों में से एक श्रीमद् भागवत पुराण में व्यक्ति की हर समस्या को दूर करने का उपाय है। शुद्ध और सच्चे मन से आप एकचित हो कर नियमित रूप से श्रीमद् भागवत पुराण का पाठ करें।
वामन देव : बृहस्पति ग्रह को प्रसन्न करने के लिए आप वामन देव की पूजा सच्चे मन से करें। शास्त्रों में कहा गया है कि सच्चे मन से वामन देव की पूजा करने से इन्सान को इच्छित वस्तु की प्राप्ति होती है।
पीपल की जड़ : पीपल की जड़ को आप गले में ताबीज़ द्वारा या फिर कपड़े में सिलकर हाथ पर बांध सकते हैं. आप किसी ज्योतिषाचार्य से सलाह से विधि-विधान से पूजन करने के बाद हीं पीपल के जड़ को धारण करें।
पंचमुखी रुद्राक्ष : पंचमुखी रुद्राक्ष से लाभ प्राप्त करने के लिए आप विधि पूर्वक पूजन करने के बाद इसे धारण करें. इस कार्य के लिए आप ज्योतिष की मदद ले सकते हैं।यदि व्यक्ति का बृहस्पति कमज़ोर हो तो उसे न केवल समाजिक और आर्थिक बल्कि शारीरिक तौर पर भी कष्ट उठाना पड़ता है। बृहस्पति ग्रह का इन्सान की ज़िन्दगी से गहरा रिश्ता है। बृहस्पति ग्रह को मजबूत करने के लिए गुरुवार के दिन इस ग्रह से संबंधित वस्तुओं का दान करें। गुरु बीज मंत्र तुरंत असर करने वाले मंत्रो में एक है। इसके निरंतर जाप से आपको जल्द हीं मनचाहे फल की प्राप्ति हो सकती है। आप नीचे दिए गए गुरु बीज मंत्र का हर गुरुवार सच्चे मन से जाप करें।

मंत्र – “ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः !”

  • मोटापा कम करने के उपाय के अलावा आप कुंडली के 12वें भाव के स्वामी से संबंधित उपाय भी करें। मोटापा कम करने के लिए नशे से दूर रहें और नशे से बचने के लिए राहु संबंधी दान कर सकते हैं।
  • रांगे की अंगूठी को पहने- रांगें की अंगूठी बनवाकर धारण करें इससे भी आपको राहत मिल सकती है।
  • फिरोजा पहनने से भी मोटापा कम होता है।
  • शनिवार व रविवार के दिन उपवास रखें। यदि आपके मोटापे कारण कुंडली में ग्रहों की दशा है तो आप शनिवार व रविवार के दिन उपवास रखें यदि खाने के बिना न रह सकें तो इन दोनों दिनों में केवल फलाहार करें, जल्द ही आपको सकारात्मक परिणाम दिखाई देंगें।
  • उपाय करने के साथ-साथ दिनचर्या को भी संयमित रखना बहुत जरूरी है। अधिक तेलयुक्त भोजन न करें। प्रतिदिन कसरत करें। असमय सोने से बचें। ऐसा करने से मोटापे से छुटकारा मिल जाएगा।
  • शाम का समय भोजन करने के लिए ठीक नहीं होता इसलिए ऐसा करने से बचें। रात को भी सोने से 2 घंटे पूर्व खाना खा लेना स्वास्थ्य के लिए उत्तम होता है।“खाने में तैलीय व मसालेदार चीजों से बिल्कुल परहेज करें। लो कैलोरी फूड पर ध्यान केंद्रित करें, उबली हुई सब्जियां भी फायदेमंद होंगी। चाहें तो बिना शकर का जूस, सूप, ग्रीन टी, नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन कुछ घंटों में कर सकते हैं। शाम के वक्त खाना खाने से अपच, गैस, कब्ज, पेट में दर्द और जलन आदि बीमारियां हो जाती हैं। इसलिए शाम के समय भोजन न करके फलों का रस या हल्का नाश्ता कर सकते हैं।”

- Advertisement -

%d bloggers like this: