Advertisements

एक्टीवेटेड चारकोल पैक से निखारें अपनी खूबसूरती

Activated Charcoal Pack useful for beautiful skin

0

- Advertisement -

चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए रोजाना नए-नए फेस पैक बाजार में भरे पड़े हैं। हर पैक की अपनी-अपनी खासियत है। कई महिलाएं घरेलु चीजों से बने फैसपेक पसंद करती है तो कई बाजार से खरीदना पसंद करती हैं। बाजार की बात करें तो इन दिनों एक नया फेस पैक ज्यादा पापुलर हो रहा है। नाम है एक्टीवेटेड चारकोल (Activated Charcoal)। यह पैक उसकी क्वालिटी को देखते हुए काफी मशहूर हो गया है। यह लकड़ी और नारियल के रेशे से बना महीन पावडर है।

आपको यह बाजार में टैबलेट या लिक्विड फॉर्म में मिल जाएगा। ब्यूटी इंडस्ट्री में इससे बने फेस पैक को खूब ज्‍यादा पसंद किया जा रहा है। खासियत है कि इसे फेस पैक के तौर पर लगाने से चेहरे से ब्लैकहेड्स और व्हाइट हेड्स से छुटकारा मिल जाता है। आप चाहें तो इससे घर पर ही कुछ प्रकार के फेस पैक बना सकती हैं।

पीलऑफ मास्क – इस मास्‍क को बनाने के लिये एक्टिवेटेड चारकोल के 3 कैप्‍सूल ले कर उसमें विटामिन ऑइल, ग्लिसरीन, बेंटोनाइट मिट्टी और शुद्ध शहद मिलाएं। थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। फिर 10 मिनट तक सूखने दें और फिर पील कर के चेहरे से निकाल लें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। बंद पोर्स को साफ करें।

  • एक चम्‍मच चारकोल पावडर या कैप्‍सूल लें और उसमें जरूरत भर का गुलाबजल मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। मुंहासे मिट जाएंगे
  • 1 टीस्‍पून हल्‍दी, 1 टीस्‍पून एलोवेरा जेल और 1 चम्‍मच एक्टिवेटेड चारकोल ले कर मिक्‍स करें। इसमें थोड़ा सा पानी भी मिक्‍स करें। इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। बाद में इसे पानी से धो लें।
Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: