- Advertisement -

रोज खाएंगे एक अंडा तो दिल की बीमारी भागेगी दूर

प्री डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं एक सप्ताह में कम से कम 12 अंडे

0

- Advertisement -

संडे या या मंडे रोज खाओ अंडे। कहने का मतलब यह है कि अगर आप रोड एक अंडा खाएंगे तो हार्ट अटैक से बचे रहेंगे। इसलिए बेहतर होगा कि अगर आप दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अंडा खाना शुरू कर दें। एक रिसर्च से पता चला है कि एक सप्ताह में कम से कम 12 अंडे खाने से प्री डायबिटीज के मरीजों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

इसके अलावा शोध में यह भी सामने आया है कि रोज एक अंडा खाने से दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा 12 फीसदी तक कम हो जाता है। यह शोध 10 लाख 30 से 79 साल के चीनी लोगों पर किया गया। इस शोध से पता चला कि रोज अंडा न खाने वाले के अपेक्षा जो लोग रोज एक अंडा खाते थे, उनमें दिल से जुड़ी बीमारी कम पाई गई।

हम आप को बताते हैं क्या है अंडे खाने के फायदे

  • अंडा खाने से आपके शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। नाश्‍ते में अंडा खाने से आप दिन भर ऊर्जावान बने रहेंगे। इसके अलावा यह आपकी कार्यक्षमता में इजाफा भी करता है।
  • अंडे में विटामिन डी और प्रोटीन की भरमार होती है। जिन लोगों के हाथों-पैरों और शरीर के बाकी हिस्सों में दर्द रहता है।
  • उनको रोजाना कम से कम एक अंडा तो खाना ही चाहिए। अंडे खाने से दर्द कम होने के साथ ही हड्डियां मजबूत होती है।

  • ज्यादातर डॉक्टर अपने खाने में अंडों को शामिल करने की सलाह देते हैं क्योंकि अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अंडे में मौजूद प्रोटीन, 9 अन्य अमीनो एसिड और ल्यूटेनिन नामक न्यूट्रिएंट आपके दिमाग को भी स्वस्थ रखता है। एक दिन में एक या दो अंडे खाए जा सकते हैं।
  • जो लोग अंडे खाना चाहते हैं उनको अंडे का सिर्फ सफेद भाग खाना चाहिए क्‍योंकि पीले वाले हिस्‍से में कॉलेस्‍ट्रोल काफी ज्‍यादा होता है। जो लोग जिम जाते हैं उनकी डाइट में अंडे को विशेष तौर पर शामिल किया जाता है।
  • जिन बच्‍चों का वजन कम होता है उन्‍हें रोजाना एक अंडा खाने की सलाह दी जाती है। वहीं, जिन लोगों को वजन बढ़ाना है उन्‍हें अंडे का पीला वाला हिस्‍सा खासतौर पर खाना चाहिए।

  • अंडे के पीले भाग में बायोटिन होता है जो बालों को मजबूती और त्‍वचा को कसाव देता है। अंडे के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल कोमल और मुलायम होते हैं।
  • आंखों के सेहत के लिए कैरोटिनायड्स बहुत जरूरी है जो अंडे में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कैरोटिनायड्स आंखों की मांसपेश‍ियों को मजबूती देता है। रोजाना एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करते हैं।

  • अंडे की जर्दी को फेसपैक या मास्क की तरह इस्‍तेमाल कर आप त्वचा की झुर्रि‍यों को कम कर सकते हैं।
  • अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो रोजाना अंडे के पीला वाला हिस्‍सा खाएं। इसमें सबसे ज्यादा आयरन मौजूद होता है। कुछ दिनों तक इसको खाने से आयरन की कमी दूर हो जाएगी।

- Advertisement -

Leave A Reply