स्वाद में खट्टा …. विटामिन सी से भरपूर स्टार फ्रूट यानी कमरख 

0
कमरख का पेड़ उत्तर और मध्य भारत में  पाया जाता है। इसका वानस्पतिक नाम नाम एवेरोहा करम्बोला है और अंग्रेजी में इसे स्टार फ्रूट कहते हैं। वैसे तो स्वाद में इसके फल खट्टे होते हैं पर ज्यादा पक जाने पर इनमें मिठास आ जाती है। स्वाद में खट्टा यह फल विटामिन सी से भरपूर होता है। हल्के हरे और पीले रंग के इस फल में कैलरी बहुत ही कम पाई जाती है। आइये जानते हैं यह किन स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है…
  • खट्टेपन से भरपूर यह फल मोटापा, दिल की बीमारी, आंखों की समस्या, मुंहासे और बालों की वृद्धि में सहायक है।
  • इस फल में  फोलिक एसिड उच्च मात्रा में होता है जो दिल की बीमारियों और दिल के दौरे जैसी भयानक रोगों से बचने में मदद करता है। शरीर को मैग्नीशियम, या विटामिन बी 6 की जरूरत है तो आप इस फल का सेवन कर सकते हैं।
  • अगर आपको भूख नहीं लगती , या आपका मन कुछ भी खाने को नहीं करता तो आप रोजाना सुबह एक गिलास कमरख का जूस लें उसमे एक चम्मच चीनी मिलाकर पी जाएं। 4 से 5 दिन इसका उपयोग करने के बाद आपकी भूख बढ़ जाएगी।
  • शरीर अगर थकान या आलस्य महसूस कर रहा हो तो आप इस फल का सेवन करें। शरीर को नई ऊर्जा और ताजगी देने के लिए कमरख के रस में कालीमिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, और चीनी को एक साथ मिलाकर एक घोल तैयार करें और पी जाएं। इससे आपके शरीर को एक नयी एनर्जी मिलेगी और आपका दिल और दिमाग स्वस्थ होगा।

  • बालों में रूसी की  समस्या से निजात पाने के लिए कमरख के रस में बादाम का तेल मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं। कुछ समय तक सूखने के बाद  साफ़ पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इस प्रयोग को करने के बाद आप अपने बालों में नयी चमक और कालापन दिखेगा।
  • बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं। इसके फूलों का रस पीने से जल्द ही सारे कीड़े ख़त्म हो जायेंगे।
  • मौसम के बदलाव या पर्यावरण परिवर्तन के कारण त्वचा पर दाद और खुजली की समस्याएं होने लगती हैं। जिसके लिए कमरख के पेड़ की डंडियां और कुछ पत्तियां ले लें। उसके बाद इन दोनों को एक साथ पीस लें। इसके बाद इसके मिश्रण को दाद व खुजली वाली जगह पर लगाएं। कुछ ही समय में आपको फर्क नजर आएगा।

  • बालों के विकास के लिए कमरख का इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद विटामिन बी बालों को स्वस्थ और बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • जब भी पैरों की सही तरह से सफाई नहीं होती है तो पैरों की एड़ियां फटनी शुरू हो जाती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो आप इसके कमरख के पत्ते और डालियों को बारीक़ पीसें और फटी एड़ियों में लगाएं लाभ होगा।
बड़ी इलायची खाइए कैंसर को दूर भगाइए

You might also like More from author

Leave A Reply