Advertisements

सावधान ! सोशल मीडिया पर क्या शेयर कर रहे हैं आप …

Be careful about what you share on social media

0

- Advertisement -

आप सुबह उठते सबसे पहले क्या देखते हैं… जाहिर है अपना मोबाइल। उसमें खबरों की एक लंबी लाइन आपके सामने होती है। किसने किसको क्या कहा, इस पर किसने नोटिस लिया या फिर नहीं लिया सब आपके सामने होता है। इनमें कुछ खबरें ऐसी भी होती हैं जो देखने में विश्वसनीय सी लगती हैं और हम एक सेकेंड भी सोचे बिना उसे शेयर कर लेते हैं। हम मान भी लेते हैं कि जो हम ने शेयर किया और हमारा काम खत्म, जबकि सच्चाई इसके विपरीत है। जिस शेयरिंग को हम सामान्य बात समझ कर नजर अंदाज़ कर देते हैं वह किसी दुष्परिणाम का कारण भी बन सकती है और उसे एप्रूव करने के हम जिम्मेदार होते हैं। हालिया घटनाक्रम एसवी शेखर से जुड़ा है, जो तमिल प्ले-राइटर, एक्टर और राजनीतिज्ञ भी हैं। फेसबुक पर उनके शेयर किए गए एक पोस्ट से हंगामा मच गया। यह उस महिला जर्नलिस्ट को लेकर लिखा गया था, जिसमें तमिलनाडु के गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित ने उस महिला पत्रकार के सवालों का जवाब देते हुए उसके गालों को छुआ था। इस पोस्ट में लिखा गया था कि महिला पत्रकार काम पाने के लिए कास्टिंग काउच से गुजरती हैं।
Social Mediaतमिलनाडु जर्नलिस्ट प्रोटेक्शन वेलफेयर एसोसिएशन ने शेखर के खिलाफ केस फाइल किया है। उन्होंने अपने बचाव के लिए यह स्पष्ट करते हुए कि शेयर करने से पहले उन्होंने उस पोस्ट को पूरी तरह नहीं पढ़ा था, अग्रिम जमानत की याचिका दायर की। इस संदर्भ में उन्होंने माफी भी मांगी। बहरहाल मद्रास हाईकोर्ट ने उनकी याचिका खारिज कर दी और कहा, कि किसी भी पोस्ट को शेयर करने का मतलब है कि आप उस बात का समर्थन करते हैं।इसी तरह फेक न्यूज को भी शेयर करना गलत है। बिना उसे पढ़े और बिना उसके दुष्परिणामों का अंदाजा लगाए शेयर करना तो और भी बुरा है। जब यह किसी सेलिब्रिटी से जुड़ा मामला होता है तो उसकी प्रतिष्ठा को भी नुकसान पहुंचाता है।
नैना (परिवर्तित नाम) एक सिटी बेस्ड सोशल मीडिया कंसल्टेंट हैं। उनका कहना है कि जब भी आप कुछ शेयर करते हैं तो आप अपनी और अपने ब्रांड की साख भी ऑनलाइन शेयर कर देते हैं और जब कोई सेलिब्रिटी शेयर करता है तो उसका असर उसके लाखों फॉलोअर्स पर भी पड़ता है। ऐसे में कम से कम सही पोस्ट चुननी चाहिए और सावधान भी रहना चाहिए कि आप कैसी पोस्ट शेयर कर रहे हैं। हालांकि लगभग सभी सेलेब्रिटीज के सोशलमीडिया अकाउंट्स उनकी पीआर टीम करती हैं और वे कुछ दिशा निर्देशों का पालन भी करती हैं।तो जब भी आप सोशल मीडिया पर कुछ शेयर करें तो इन बातों को ध्यान में रखें।
  • सबसे पहले तो पोस्ट के सोर्स की क्रेडिबिलिटी का पता करें क्योंकि फेक न्यूज आसानी से सर्कुलेट की जा सकती है। यह हमारी जिम्मेदारी है कि शेयर करते वक्त प्रतिष्ठित सोर्स या चैनल का ही चयन करें।
  • यह देखें कि पोस्ट में क्या है क्योंकि टाइटल पूरी कहानी नहीं बताते। 
  • साथ में यह पता करना जरूरी है कि पोस्ट या  हैशटैग वायरल क्यों हुआ। कभी कभी हैशटैग भी ऐसे होते हैं जो कई अर्थ वाले होते हैं। इसलिए जब आप कुछ शेयर करते हैं तो यह सावधानी अपेक्षित है।
Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: