दमकती त्वचा चाहते हैं तो पान के पत्ते करें इस्तेमाल

पान का पत्ता सिर्फ खास मौकों पर खाने के काम नहीं आता, त्वचा की सेहत पर भी ये जादुई असर करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाते हैं, जिससे चेहरे पर चमक आती है। पान के पत्ते के और भी बहुत से गुण हैं। आइए, जानें कि इसे चेहरे पर लगाने के क्या फायदे हैं।

 

लाता है चमक

पान के कुछ पत्तों को लगभग एक लीटर पानी में उबालें। गुनगुना होने पर उन्हें पानी में मसलकर उससे चेहरा धोएं। ऐसा सप्ताह में ज्यादा से ज्यादा दो बार करें, चेहरे पर चमक आ जाती है लेकिन इससे ज्यादा बार करने से ड्रायनेस भी आ सकती है।

त्वचा को करता है नरम

पान के पांच पत्ते लें, उन्हें अच्छी तरह से साफ कर और पीसकर एक टीस्पून शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में 2 दिन ऐसा लगातार 1 महीने तक करें और रिजल्ट देखें।

जल जाने पर भी असरदार

मामूली जल जाने पर भी पान के पत्ते लगाए जा सकते हैं। पाने के पत्तों को अच्छे से धोएं और उन्हें मसलकर एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को जली हुई जगह पर लगाएं। ये जलन से तो राहत देता ही है, साथ ही घाव भी जल्दी भरता है।

एक्ने छूमंतर

एक्ने की शिकायत है तो पान की पत्तियों को उबालें और पानी के रंग बदलने पर गैस बंद कर दें। पानी ठंडा होने पर इससे चेहरा धोएं। कुछ ही दिनों में एक्ने कम होने लगेंगे।

You might also like More from author

Comments