- Advertisement -

चीकू खाने से पहले इसके फायदे तो जान लें ….

0

- Advertisement -

यह एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है और बहुत स्वादिष्ट भी होता है। भोजन के बाद यदि चीकू का सेवन किया जाए तो यह निश्चित रूप से लाभ देता है। चीकू के फल में 71 प्रतिशत पानी, 1.5 प्रतिशत प्रोटीन, 1.5 प्रतिशत चर्बी और साढ़े पच्चीस प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें विटामिन ए तथा विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। इसमें 14 प्रतिशत शर्करा तथा फास्फोरस और लौह भी काफी मात्रा में होता है। चीकू में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से बुढ़ापे में होने वाली आंखों की समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। इसमें पाया जाने वाला ग्लूकोज शरीर को तुरंत ऊर्जा देने में सक्षम है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाते हैं।

  • इस फल में कैल्शियम फास्फोरस और ऑयरन की अतिरिक्त मात्रा पायी जाती है, जो हड्डियों के लिए लाभदायक है।
  • एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह शरीर में बैक्टीरिया को आने से रोकता है। इसका पोटेशियम, आयरन, फोलेट और नियासिन पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।
  • यह दिमाग की तंत्रिकाओं को शांत और तनाव को कम करने में मदद करता है। इस प्रकार, यह अनिद्रा, चिंता और अवसाद से पीड़ित व्यक्तियों के लिए बहुत लाभ दायक होता है।

  • चीकू में कुछ खास तत्व पाए जाते हैं जो कफ और बलगम निकाल कर और पुरानी खांसी में राहत देते हैं। इस प्रकार यह सर्दी और खांसी से भी बचाता है।
  • यह वजन घटाने में बहुत लाभ दायक होता है तथा गैस्ट्रिक एंजाइमों को खत्म करके पाचन तंत्र को मजबूत कर मोटापा दूर करता है।
  • चीकू आपकी त्वचा की चमक बनाये रखने में भी सहायक है। इसका विटामिन ई आपकी त्वचा को नमी देता है जिससे त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाती है।

  • चीकू के बीज से निकाला गया तेल बालों को मॉइस्चराइज़ और सॉफ्ट करके बालों को नई चमक देता है। यह घुंघराले बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और बहुत जल्दी एब्जॉर्ब हो जाता है।
  • चीकू के बीज का तेल सिर की त्वचा को स्वस्थ बनाता है और बालों को बढ़ने में भी मदद करता है। यह बाल गिरने के उपचार में भी कारगर है तथा उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकने में सहायक है क्योंकि यह फ्री रेडिकल्स को समाप्त कर झुर्रियों को भी कम कर देता है।

- Advertisement -

Leave A Reply