Advertisements

पानी बचाने के लिए Haryana में शुरू हुआ ‘टोंटी लगाओ’ अभियान

जून माह तक 30 उपमंडलों के सभी गांवों में टोंटी लगाने का अभियान चलाया जाएगा

- Advertisement -

चंडीगढ़। पानी की किल्लत से जूझते Haryana में ‘टोंटी लगाओ, पानी बचाओ’ अभियान शुरू हो गया है। अभियान के तहत 30 उपमंडलों के एक लाख घरों में नल की टोंटी लगाई जाएगी। पंचायती राज  मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने इस अभियान के लिए बुधवार को झज्जर में जिला संयोजकों और PHE विभाग के अफसरों की एक बैठक में परियोजना के अमल की पूरी रूपरेखा तैयार की  इस बैठक में तय किया गया कि पहले चरण में जून माह तक 30 उपमंडलों के सभी गांवों में टोंटी लगाने का अभियान चलाया जाएगा। झज्जर जिले के सभी चारों उपमंडल इसमें शामिल किए गए हैं। एक माह में एक लाख घरों में टोंटी लगाई जाएगी।

Save water, Chndigarh, Haryana, Water scarcity, latest hindi news
Save water, Chndigarh, Haryana, Water scarcity, latest hindi news

धनखड़ ने हाल में PHE विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक के दौरान जिले के लोगों को गर्मी के मौसम में पर्याप्त पानी की उपलब्धता की समीक्षा की थी। इस दौरान यह बात भी सामने आई कि गांवों में घरों में नलों पर टोंटी नहीं लगाने के कारण काफी पानी व्यर्थ बहता है। इसका समाधान करने के लिये पंचायत मंत्री ने हर घर मे टोंटी लगाने का आह्वान किया।

एक टोंटी मतलब एक बाल्टी पानी की बचत

एक टोंटी लगाने से एक घर में 10 लीटर (एक बाल्टी) पानी की रोजाना बचत होती है। इस लिहाज एक दिन में इन 30 उपमंडलों में रोजाना 10 लाख लीटर पानी की बचत होगी और इस प्रकार एक महीने में 3 करोड़ लीटर की बचत होगी, जो बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। पंचायत राज मंत्री ने यह एलान भी किया कि जो पंचायतें अपने गांव के सभी घरों में टोंटी लगाएंगी, उनको सम्मानित किया जायेगा।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: