Advertisements

खुशखबरी : आम लोगों को इन उत्पादों पर GST में मिल सकती है राहत

सैनिटरी नैपकिन पर जीरो हो सकता है GST, स्लैब में कमी का प्रस्ताव

- Advertisement -

नई दिल्ली। आगामी आम चुनावों को देखते हुए केंद्र की बीजेपी सरकार सैनिटरी नैपकिन समेत कई उत्पादों पर GST कम करने का ऐलान कर सकती है। GST कौंसिल की बैठक 21 जुलाई को होनी है। इसमें GST के चारों टैक्स स्लैब्स को भी कम किया जा सकता है।

केंद्र सरकार का पूरा ध्यान आम आदमी को राहत देने की ओर है। इसके लिए उन उत्पादों को चुना जा सकता है, जो रोजमर्रा की जरूरत के हों।इन उत्पादों पर GST के रेट कम करने का सबसे ज्यादा फायदा यह होगा कि इससे छोटे और असंगठित क्षेत्रों में रोजगार पैदा होंगे। हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट्स उत्पादों समेत सैनिटरी नैपकीन पर फिलहाल 12 फीसदी टैक्स लगता है। पिछले एक साल से सैनिटरी नैपकिन पर जीएसटी 0 फीसदी करने की मांग उठाई जा रही है। इस बैठक में जीएसटी परिषद टैक्स स्लैब्स कम करने पर भी विचार कर सकती है। मौजूदा समय में चार टैक्स स्लैब हैं। जिसमें 5%, 12%, 18% और 28 फीसदी शामिल है।

इसके साथ ही कुछ सेवाओं का रेट भी कम किया जा सकता है। दरअसल पिछले एक साल के दौरान कई इंडस्ट्री बॉडी और हितधारक ये मांग कर रहे थे कि उन सेवाओं व उत्पादों पर जीएसटी कम कर दिया जाए, जो देश के असंगठ‍ित क्षेत्र में रोजगार पैदा करने में मदद करते हैं। एक अध‍िकारी ने बताया कि जीएसटी परिषद कई उत्पादों का रेट कम कर सकती है।

 

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: