- Advertisement -

एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए केंद्र करेगा हिमाचल की मदद

central government will help Himachal to promote adventure tourism

0

- Advertisement -

कुल्लू। केंद्रीय पर्यटन मंत्री केके अल्फोंस ने कहा कि हिमाचल में पर्यटन की अपार संभावनाएं है और यहां के पर्यटक स्थलों को विकसित करने की जरूरत है।एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए आधारभूत ढांचा तैयार में केंद्र प्रदेश सरकार की मदद करेगा ताकि यहां आने वाले पर्यटक इस का आनंद ले सकें। स्थानीय लोगों को भी इसका फायदा मिल पाएगा। इससे पहले कुल्लू पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया गया। सीएम जयराम भी आज कुल्लू दौरे पर हैं।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री अल्फोंस व सीएम जयराम पहुंचे मनाली

दोनों नेताओं ने बंदरोल में पौध रोपण किया। इस दौरान पत्रकारों से बातटीत के दौरान सीएम जय राम ठाकुर ने कहा कि पर्यावरण सरंक्षण पूरे विश्व का विषय और इसके लिए उचित कदम उठाने की जरूरत है।प्रदेश में थर्मोकोल से बने उत्पाद डिस्पोजल प्लेट, गिलास पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। जिससे पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण हिमाचल वासियों की जिम्मदारी है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में इको टूरिज्म की भी बड़ी संभावनाएं है और इसके लिए प्रदेश में व्यवस्थागत ढांचा तैयार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अनछुए पर्यटन स्थलों को विकसित किया जाएगा।

नई राहें नई मंजिले योजना के द्वारा किया पर्यटन को वढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्जिन डेस्टिनेशन में कनेक्टिविटी इंफ्रास्टक्चर को बढ़ाने से पर्यटन को विकसित करना सरकार का लक्ष्य है। इसके बाद वे मनाली के लिए रवाना हो गए। मनाली में ईको टूरिज्म पर दो दिवसीय अंतराष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला में सात देशों के प्रतिनिधि भाग लेगें जिसमें इको टूरिज्म को लेकर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

- Advertisement -

Leave A Reply