- Advertisement -

#ModiInIndonesia मलक्का में भारत के दखल ने चीन को दिया तगड़ा झटका  

China shocked as India will develop sabang port of Indonesia   

0

- Advertisement -

जकार्ता। पांच दिन के विदेश प्रवास पर इंडोनेशिया पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने चीन को मलक्का जलडमरूमध्य में रोकने के लिए एक अहम समझौता किया है। इंडोनेशिया के सामरिक रूप से अहम सबांग बंदरगाह को भारत खुद डेवलप करेगा। इससे व्यापारिक रूप से बहुत ही महत्वपूर्ण इस रास्ते पर भारत की पकड़ मजबूत हो गई है, जो निश्चित रूप से चीन के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि वह इस रास्ते को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करने का मंसूबा पाले बैठा था। 
मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सामरिक और रणनीतिक समझौते भी हुए हैं। इसके तहत भारत हिंद महासागर में इंडोनेशिया को एक बंदरगाह बनाने में भी मदद करेगा। इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर तीनों आसियान के सदस्य देश हैं। चीन को साधने की भारत की नीति इन तीनों देशों के साथ रिश्तों को मजबूत करने की तरफ है। इससे चीन को प्रशांत महासागर में अपना दबदबा कायम करने से रोकने में मदद मिलेगी।
इसी को देखते हुए मलक्का जलडमरू मध्य में भारत का दखल बहुत जरूरी है, क्योंकि यहां से तकरीबन सभी बड़े देशों के व्यापारिक जहाज आते हैं। चीन की कोशिश यही है कि इस सामरिक रूप से बहम जगह को अपने नियंत्रण में लेकर कुछ इस तरह कब्जा किया जाए, जो उसने दक्षिणी चीन सागर में नए द्वीप बनाकर किया है। उसकी कोशिश है कि आने वाले दिनों में इस इलाके को भी अपने नक्शे में दिखाकर भारत और अमेरिका को वहां दाखिल होने से रोका जाए। भारत ने अब इंडोनेशिया से समझौता कर उसकी चाल को एक तरह से नाकाम कर दिया है।

- Advertisement -

Leave A Reply