- Advertisement -

सुनो… ये भूतों का शहर है

City of ghosts Picton Sydney

0

- Advertisement -

सिडनी के दक्षिण-पश्चिम में एक छोटा सा कस्बा पिक्टन है। जगह बेहद खूबसूरत है पर इसमें जाने क्या आकर्षण था कि यहां रहने वाले लोग यहां से जाना ही नहीं चाहते थे। वे यहीं पैदा हुए और यहीं मर गए। न तो वे बाहर कहीं नौकरी करने गए और न वे किसी और जगह रहने के लिए गए। यहां तक कि वे मरने के बाद भी यहां से नहीं जाना चाहते थे। उनकी इस गहरी ख्वाहिश का परिणाम अब देखने को मिल रहा है। यह शहर अब भूतों का शहर बन गया है।
यहां लगतार होने वाली गतिविधियां दिखती नहीं, पर हलचलों का साफ पता चलता है। भरपूर शोर-शराबे वाले बाजार, खरीद-फरोख्त करती औरतें और स्वीमिंग पूल में तैरते लोग। अक्सर यहां के मैटरनिटी हॉस्पिटल में नवजात बच्चों के रोने की आवाजें आती हैं। दौड़ती भागती नर्सों के कदमों की आहट और उन्हें निर्देश देती मेट्रन की तीखी आवाज स्पष्ट सुनाई देती हैं। इतना ही नहीं यहां के शानदार इंपीरियल होटल में ज्यूकबॉक्स अपने आप शुरू हो जाता है और गाने सुनाई देने लगते हैं। दूर तक फैला कब्रिस्तान रात में अपना सन्नाटा तोड़ कर हलचलों से भर जाता है।
अक्सर यहां एक लड़की और लड़का पुराने फैशन के कपड़े पहने टहलते देखे गए हैं। ऐसा लगता है कि पूरा क्षेत्र ही भूतों का अड्डा बन चुका है। यहां की मशहूर टनल और रेलवे टनल भी भूतों का आवास बन गया है। आखिर इस भूतिया शहर के बारे में क्या कहा जा सकता है जो भयभीत लोगों के यहां से चले जाने के कारण जनशून्य हो गया है। कभी-कभार वहां पहुंच जाने वालों के होश तब उड़ जाते हैं जब वे ऐसी हलचलें देखते हैं जिन्हें करने वाला नजर नहीं आता।

- Advertisement -

%d bloggers like this: