- Advertisement -

सराज के दुर्गम क्षेत्र को जयराम की सौगात, ईको टूरिज्म और पीएचसी

डेढ़ करोड़ से बनने वाले साइंस ब्लॉक का किया शिलान्यास

0

- Advertisement -

मंडी। सीएम जयराम ठाकुर ने अपने गृह विधानसभा क्षेत्र सराज के दुर्गम इलाके गाडागुसैन को ईको टूरिज्म के तहत विकसित करने का ऐलान किया है। इसके साथ ही उन्होंने इस दुर्गम क्षेत्र के लोगों को सीएचसी की सौगात भी दी। यह सौगातें सीएम ने शनिवार को इस क्षेत्र के दौरे के दौरान दी।
सीएम ने सबसे पहले डेढ़ करोड़ की लागत से बनने वाले स्कूल के साइंस ब्लॉक का शिलान्यास किया और उपरांत इसके जनसभा को संबोधित किया। सीएम ने कहा कि सराज विधानसभा क्षेत्र के दुर्गम क्षेत्रों की खुबसूरती शिमला या मनाली से कम नहीं, इसलिए इन क्षेत्रों को ईको टूरिज्म के तहत विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गाडागुसैन को भी ईको टूरिज्म के तहत विकसित किया जाएगा। उन्होंने दुर्गम क्षेत्र के लोगों की मांग पर गाडागुसैन की पीएचसी को अपग्रेड करके सीएचसी करने और इसमें सभी पदों को सृजित कर उन्हें भरने का ऐलान भी किया।
जयराम ठाकुर ने कहा कि पूर्व सरकार ने जाते समय 16 डिग्री कॉलेज खोले और उनके लिए मात्र 1 लाख के बजट का प्रावधान किया। इन्हीं में से एक डिग्री कॉलेज गाडागुसैन का भी है। उन्होंने इस कॉलेज को 5 करोड़ देने का ऐलान किया और इसके भवन निर्माण के लिए शीघ्र जमीन उपलब्ध करवाने को कहा। इसके साथ ही सीएम ने खौली, टपराल और थाचाधार स्कूलों को अपग्रेड करने, गाडागुसैन स्कूल में अतिरिक्त भवनों के लिए पैसा देने, गाडागुसैन में रेस्ट हाउस जबकि बगडाथाच में इंस्पेक्शन हट बनाने और सड़कों के निर्माण के लिए लाखों की राशि देने का ऐलान भी किया।
बंजार में एचआरटीसी सब डिपो खोलने की घोषणा
कुल्लू। केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश के लिए 4365 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं स्वीकृत की हैं, जो न केवल लोगों का कल्याण सुनिश्चित करेंगी, बल्कि राज्य की आर्थिकी को भी मजबूत करेंगी। यह जानकारी सीएम जयराम ठाकुर ने आज कुल्लू जिले के बंजार में जनसभा को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने रेशम कीट पालन परियोजना के लिए 30 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने प्राथमिक पाठशाला शक्ति को माध्यमिक पाठशाला तथा माध्यमिक पाठशाला पनिहार को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। बंजार बाईपास के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने बंजार में अग्निशमन उपकेंद्र खोलने तथा पुलिस पोस्ट को पुलिस स्टेशन में स्तरोन्नत करने के अलावा बंजार में एचआरटीसी सब डिपो खोलने की भी घोषणाएं की।
इससे पूर्व, उन्होंने 2.45 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली जिभी से तांदी सड़क के लिए ‘भूमि पूजन भी किया। उन्होंने 3.50 करोड़ रुपये की लागत के खंड विकास कार्यालय के नए भवन की आधारशिला भी रखी। इसमें न केवल बीडीओ कार्यालय होगा, बल्कि इसकी शीर्ष मंजिल में बहुउद्देशीय सभागार भी होगा। इसके उपरांत,सीएम ने शैरोपा में 4.60 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले ग्रेटर हिमालयन नेशनल पार्क के प्राकृतिक अध्ययन केन्द्र तथा में लगभग 14 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 50 बिस्तरों के आयुष और सोआ रिग्प्पा अस्पताल की आधारशिलाएं रखीं।

- Advertisement -

%d bloggers like this: