- Advertisement -

जयराम बोले, हर बेरोजगार को सरकारी नौकरी देना मुमकिन नहीं, इसलिए…

सीएम के गृह क्षेत्र में खुला प्रदेश का पहला एसईडीआईसी प्रशिक्षण केंद्र

0

- Advertisement -

मंडी। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हर बेरोजगार को सरकारी क्षेत्र में रोजगार दे पाना संभव नहीं और इसलिए युवा स्वरोजगार की तरफ बढ़े, इसके लिए सरकार घर द्वार पर इस प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवा रही है। उन्होंने कहा कि रेशम विभाग द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं बशर्ते लोग इस तरफ आगे बढ़ें और इसे रोजगार के रूप में अपनाएं। सीएम जयराम ठाकुर के गृह क्षेत्र सराज में प्रदेश का पहला एसईडीआईसी प्रशिक्षण केंद्र खोला गया है। बालीचौकी को इस रेशम उद्यमिता विकास एवं नवोनमेश केंद्र की सौगात मिली है। शनिवार को सीएम जयराम ठाकुर ने इसका विधिवत रूप से शुभारंभ किया और दो करोड़ की लागत से बनने वाले इसके भवन की आधारशिला रखी।

बता दें कि रेशम के कुकून से धागा निकालने का काम कांगड़ा जिला के नुरपूर में होता है और कुछ लोग अपने स्तर पर भी इस काम को करते हैं। हालांकि प्रदेश में रेशम के धागे से कपड़ा भी बनाया जाता है। लेकिन, वो काफी महंगा होता है। अगर रेशम के धागे को किसी दूसरे धागे के साथ मिलाकर कपड़ा बनाना हो तो फिर इसे प्रदेश के बाहर भेजना पड़ता था। लेकिन, अब यह कार्य मंडी जिला के बालीचौकी में हुआ करेगा। यहां रेशम का धागा भी बनाया जाएगा और उसकी ब्लैंडिंग भी की जाएगी। इससे हथकरघा से जुड़े लोगों का काम भी बढ़ेगा, क्योंकि रेशम और ऊन को मिलाकर जो कपड़ा तैयार किया जाएगा, उसकी अपनी एक अलग पहचान होगी और डिमांड बढ़ेगी।

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि इस केंद्र से न सिर्फ मंडी जिला बल्कि साथ लगते कुल्लू जिला के लोगों को भी पूरा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार रेशम पालन की दृष्टि से लोगों को स्वरोजगार की तरफ जोड़ने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि बालीचौकी जैसे क्षेत्र में ऐसे उद्योग की कलपना नहीं की जा सकती थी लेकिन आज सभी के प्रयासों से यह संभव हो पाया है। इसके बाद उन्होंने उद्योग विभाग के रेशम प्रभाग द्वारा आयोजित रेशम उत्सव 2018 के तहत आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया और रेशम विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ली।

इस मौके पर उनके साथ उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर, सांसद राम स्वरूप शर्मा और बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी सहित अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे। इससे पहले सीएम ने बालीचौकी में बनने वाले सीएचसी के नए भवन की आधारशिला भी रखी। वहीं बालीचौकी पहुंचने पर सीएम का स्थानीय लोगों ने जोरदार एवं भव्य स्वगत किया।

- Advertisement -

%d bloggers like this: