- Advertisement -

Jai Ram की वकालतः कार्यों में अनावश्यक देरी करने वाले ठेकेदारों को न दिया जाए काम

विधायक प्राथमिकता बैठक में बोले सीएम जयराम ठाकुर

0

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर ने 2018-19 की वार्षिक योजना के लिए विधायकों की प्राथमिकताओं को अंतिम रूप देने के लिए आयोजित की गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए लागत और अधिक समय से बचने के लिए विकास योजनाओं को समयबद्ध पूरा करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि कार्यान्वयन चरण में योजनाओं की नियमित रूप से निगरानी करना आवश्यक है। उन्होंने ऐसे ठेकेदारों को काम न देने पर बल दिया, जो काम की गुणवत्ता के साथ समझौता करते हैं और परियोजनाओं में अनावश्यक देरी करते हैं।

उन्होंने वित्त वर्ष के अन्त में धनराशि को वापस करने के बजाए बजट का समय पर उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने की आवश्यकता है और पर्याप्त बजट प्रावधान के साथ पहले से ही स्वीकृत परियोजनाओं पर किस प्रकार कार्य किया जाए, इस बारे जानने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने बीजेपी के ‘दृष्टि पत्र को सरकारी दस्तावेज के रूप में अपनाया है और समयबद्ध समग्र विकास को हासिल करने के लिए हमें लक्ष्यों तथा नीतिगत ढांचे पर कार्य करने की आवश्यकता है।

टांडा अस्पताल में पुरानी हों चुकी सिटी स्कैन और MRI मशीनें बदलने की मांग

जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक रविन्द्र कुमार ने जयसिंहपुर में चिकित्सा खंड कार्यालय खोलने का आग्रह किया। नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के विधायक अरुण कुमार (कूका) ने टांडा अस्पताल में सिटी स्कैन तथा एमआरआई मशीनें काफी पुरानी हो चुकी है और इन्हें बदलने की आवश्यकता है। कांगड़ा विधानसभा क्षेत्र के विधायक पवन काजल ने नागरिक अस्पताल कांगड़ा में रिक्त पदों को भरने का आग्रह किया।

पालमपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक आशीष बुटेल ने पालमपुर में खंड विकास कार्यालय स्थापित करने का आग्रह किया। किन्नौर विधानसभा क्षेत्र के विधायक जगत सिंह नेगी ने विकासात्मक मामलों को उठाने के लिए जनजातीय सलाहकार समिति का गठन करने का आग्रह किया। भरमौर विस क्षेत्र के विधायक जिया लाल ने आग्रह किया कि उनकी विधानसभा क्षेत्र की सिंचाई योजनाओं को शीघ्र पूरा किया जाए और पांगी घाटी में सड़क नेटवर्क को मजबूत किया जाए। चंबा विस के विधायक पवन नैयर ने आग्रह किया कि खजियार झील का सौंदर्यीकरण और यहां पहुंचने वाले मार्ग को चौड़ा किया जाए। भटियात के विधायक बिक्रम सिंह जरयाल ने मांग की कि नागरिक अस्पताल चुवाड़ी को सुदृढ़ किया जाए।

अंब को नगर निगम का दर्जा दिए जाने का आग्रह

चिंतपूर्णी के विधायक बलबीर सिंह ने आग्रह किया कि अम्ब को नगर निगम का दर्जा दिया जाए। गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर ने अम्ब और चिंतपूर्णी के बीच दूरी कम करने के लिए पुल के निर्माण की मांग की हरोली के विधायक मुकेश अग्निहोत्री ने स्वां नदी तटीकरण के लिए साढ़े चार सौ करोड़ जारी करने की प्रक्रिया को आरंभ करने की मांग की, जिसे भारत सरकार ने रोक दिया है।

सतपाल रायजादा ने मांग की कि ऊना, मैहतपुर और संतोषगढ़ में सीवरेज प्लांट चालू किया जाए। भोरंज विधायक कमलेश कुमारी ने निर्वाचन सभा क्षेत्र, जहां पेयजल की भारी किल्लत है, के लिए मुख्य जलापूर्ति योजना तैयार करने तथा विभिन्न स्थानों पर हैंडपंपों की स्थापना करने का आग्रह किया। सुजानपुर के विधायक राजेन्द्र राणा ने सुझाव दिया कि सरकार को राज्य की वित्तीय हालत में सुधार लाने तथा रोज़गार के अवसर प्रदान करने के लिए पर्यटन क्षमता के समुचित दोहन तथा जल विद्युत उत्पादन को बढ़ाने के लिए गम्भीर प्रयास करने चाहिए।

हमीरपुर विधानसभा के विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने हमीरपुर में राज्य के एक मात्र तकनीकी विश्वविद्यालय में बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए धनराशि जारी करने की मांग उठाई। बड़सर के विधायक इन्द्र दत्त लखनपाल ने नागरिक अस्पताल बड़सर के सुदृढ़ीकरण, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भोटा, बिझड़ी, चकमोह तथा बड़ाग्रां में चिकित्सकों और पैरा मेडिकल कर्मचारियों की तैनाती करने तथा ढटवाल में पहले से ही अधिसूचित अग्निशमन कार्यायल को क्रियाशील बनाने की मांग की। नादौन विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुखविन्द्र सिंह ठाकुर ने उनके विधानसभा क्षेत्र में पहले से ही स्वीकृत स्पाइस पार्क का निर्माण कार्य शुरू करने का आग्रह किया, जो किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ बनाने में कारगर साबित होगा।

- Advertisement -

%d bloggers like this: