Advertisements

…फिर भी धूमल परिवार के भले की करता हूं कामना:वीरभद्र सिंह

- Advertisement -

बिलासपुर। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रेम कुमार धूमल ने अपने मुख्यमंत्रित्व काल में उनके खिलाफ झूठे मामले बनाए, झूठे मामलों में फंसाया गया, लेकिन न्यायालय से हर बार दोषमुक्त साबित हुए। उन्होंने कहा कि इस सब के बावजूद वह धूमल परिवार के भले की कामना करते हैं और कभी भी उस रणनीति को नहीं अपनाएंगे, जिसे धूमल सरकार ने अपनाया था। मुख्यमंत्री बिलासपुर जिला के नैना देवी विधानसभा क्षेत्र के स्वारघाट में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भाजपा के दुष्प्रचार का मुंहतोड़ जबाव देगी, क्योंकि राज्य भाजपा के कुछ नेता केंद्र सरकार के एक मंत्री के साथ मिलकर उन्हें झूठे मामलों में फंसाने की साजिश रच रहे हैं। वीरभद्र सिंह ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि केंद्र की तीन-तीन जांच एजेंसियां उनके विरूद्ध आयकर मामले की जांच कर रही हैं। भाजपा ने उनके शक्ति परीक्षण के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है, लेकिन वे भूल रहे हैं कि भाजपा नेता जितना अधिक उन्हें दबाने का प्रयास करेंगे वह और मजबूत होकर उभरेंगे।
aveed-khannखनन क्षेत्रों की होगी नीलामी
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि राज्य में अवैध खनन रोकने के लिए सरकार ने खनन क्षेत्रों की नीलामी करने का निर्णय लिया गया है, जिसके अनुसार सर्वाधिक दरों के आधार पर एक निर्धारित समयावधि के लिए खनन का कार्य दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर खनन के लिए नीलामी का निर्णय लिया गया है, जिससे अवैध खनन गतिविधियों पर नियंत्रण पाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को खनन का कार्य सौंपा जाएगाए वे प्रभावी तरीके से खनन कार्य की निगरानी करेंगे और अवैध खनन रोकने में भी सहायता करेंगे। आगामी एक-दो महीनों के अन्दर सभी चिन्हित खानों की नीलामी की जाएगी, ताकि लोगों की निर्माण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके और राज्य सरकार को भी राजस्व प्राप्त हो।
cuसीयू पर घटिया राजनीति कर रहे अनुराग
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा नेता राज्य में केंद्रीय विश्वविद्यालय के मुद्दे पर अनावश्यक हो-हल्ला कर रहे हैं। धर्मशाला कांगड़ा जिला का मुख्यालय होने के साथ-साथ एक केंद्र स्थल भी है और एक स्थान को लेकर राजनीति करना कांग्रेस पार्टी की विचारधारा में शामिल नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्मशाला के समीप जदरांगल में पर्याप्त भूमि का चयन किया गया है और राज्य सरकार यहां केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए गंभीर है। भाजपा बेवजह देहरा में केंद्रीय विश्वविद्यालय खोलने का मामला उठा रही है, क्योंकि देहरा हमीरपुर संसदीय क्षेत्र का हिस्सा है, जिसका प्रतिनिधित्व भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर कर रहे हैं। वीरभद्र सिंह ने कहा कि अनुराग ठाकुर और अन्य भाजपा नेता केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए स्थान को लेकर घटिया राजनीति कर रहे हैं। प्रस्तावित विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर धर्मशाला में स्थापित किया जाएगाए यद्यपि दूसरे स्थानों पर अन्य संस्थान खोलने अथवा देहरा में केंद्रीय विश्वविद्यालय से संबंधित कॉलेज खोलने पर कोई पाबंदी नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के लिए देहरा अथवा धर्मशाला में कोई अंतर नहीं है, क्योंकि सरकार सभी क्षेत्रों का समान विकास चाहती है, लेकिन अनुराग ठाकुर ने इसे अनावश्यक रूप से राजनीतिक मुद्दा बना दिया है, जिसके कारण काफी समय से इस महत्वपूर्ण परियोजना का कार्य अधर में लटका पड़ा है। उन्होंने कहा कि अगर कोई सांसद केवल अपने संसदीय क्षेत्र के विकास के बारे में ही सोचता है, तो यह अच्छा संकेत नहीं है। किसी भी राजनेता को क्षेत्र के आधार पर लोगों के बीच दरार पैदा करने का प्रयास नहीं करना चाहिए, जैसा कि भाजपा नेता कर रहे हैं।
ccccश्री नयना देवी जी कॉलेज का लोकार्पण
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बिलासपुर जिला के श्री नयना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घवांडल का निर्माण कार्य पूरा होने पर 50 बिस्तरों की क्षमता का अस्पताल बनाने, नकराणा में आयुर्वेदिक औषधालय खोलने और रावमापा स्वारघाट में विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की। उन्होंने प्राथमिक पाठशाला सरण को माध्यमिक पाठशाला, माध्यमिक पाठशाला झिड़ियां को उच्च पाठशाला, दबट, जामली और लखणु उच्च पाठशालाओं को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं के रूप में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने नयना देवी कालेज का शुभारंभ किया और इस अकादमिक सत्र से कक्षाएं आरंभ करने की घोषणा की। उन्होंने 2.40 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित सर्कुलर रोड़ का शुभारंभ भी किया।

 

 

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: