Advertisements

सीमा से सटी सड़कों का विस्तार जरूरी

- Advertisement -

सीएम ने रकछम को दिया नया पटवार वृत्त
रिकांगपिओ। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण छितकुल-दुमती सड़क के स्तरोन्नयन एवं निर्माण के लिए भूमि पूजन किया। तिब्बत की सीमा से सटी यह सड़क सैन्य बलों के लिए बड़ी मददगार साबित होगी। जाहिर है कि सेना एवं भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की सीमा के साथ 20 से अधिक चौकियां हैं। चीन सीमा की ओर दुमती में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की फ्रंट चौकियां हैं। 44.24 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली लगभग 20 किलोमीटर लम्बी यह सड़क रानी-कंडा से गुजरेगी। जनजातीय जिला किन्नौर के तीन दिवसीय प्रवास पर छितकुल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि हिमाचल की चीन के साथ 220 किलोमीटर अन्तरराष्ट्रीय सीमा लगती है।

cm3 वीरभद्र सिंह ने कहा कि सरकार सीमा से सटी सड़कों के सुदृढ़ीकरण को लेकर गम्भीर है, ताकि अत्यावश्यकता के दौरान सैन्य बलों को अच्छी स्थिति में रखा जा सके। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार ठंगी से कुन्नू-चारंग 20 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है और अभी तक 14 किलोमीटर सड़क का निर्माण पूरा किया जा चुका है तथा इसके निर्माण पर 28 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। शेष बची 6 किलोमीटर सड़क का निर्माण आगामी दिसंबर अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोटा से दोगरी एक अन्य सड़क भी निर्माणाधीन है। उन्होंने कहा कि इन सड़कों के निर्माण से सैन्य बलों की आवाजाही बढ़ेगी, जिससे चीन के साथ अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर अच्छे ढंग से निगरानी हो सकेगी।

cm2ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करों

सीएम एक बार फिर ठेकेदारों पर बरसे उन्होंने रकछम-छितकुल सड़क के कार्य में देरी पर चिंता जाहिर करते हुए कार्य की पुनःनिविदाएं आमंत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दुमती सड़क का कार्य ऐसे ठेकेदार को दिया जाए, जो कार्य को तय समय सीमा के भीतर पूरा करे। उन्होंने कहा कि जो ठेकेदार कई साल तक कार्य को लटकाकर रखते हैं, उन्हें ब्लैकलिस्ट किया जाना चाहिए।

cm1पुराने लकड़ी के खंभे भी बदलो

सीएम ने कहा कि चीन की सीमा के साथ शिपकी-ला तक पहले ही सड़क का निर्माण किया जा चुका है। राज्य सरकार बिलासपुर-भानुपली-बिलासपुर-लेह रेल लाईन का मामला बार-बार केन्द्र सरकार से उठा रही है। निचले हिमाचल के मध्य से गुजरती हुई यह रेल लाइन सामरिक दृष्टि से बड़ी महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ भारतीय सेना को मद्दगार होगी तथा पर्यटन गतिविधियों को भी बढ़ावा देगी। वीरभद्र सिंह ने पुराने लकड़ी के खम्बों तथा पुरानी तारों को बदलने के लिए. राज्य विद्युत बोर्ड लि. के अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि क्षेत्र के लोगों को अच्छी वोल्टेज एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाला छितकुल को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला स्तरोन्नत करने तथा छितकुल व रकछम के लिए रकछम में नया पटवार वृत्त खोलने की घोषणाएं कीं।

Advertisements

- Advertisement -

1 Comment
  1. shaila thakur says

    सीएम का स्वागत

%d bloggers like this: