- Advertisement -

दूध के साथ खजूर मिलाकर पीएं, पाचन ठीक रहेगा

0

- Advertisement -

खजूर एक ताड़ प्रजाति का वृक्ष है, जिसकी कृषि बड़े पैमाने पर इसके खाद्य फल के लिए की जाती है। चूंकि इसकी खेती बहुत पहले से हो रही है इसलिए इसका सटीक मूल स्थान तलाशना लगभग असंभव है, लेकिन जलवायु के प्रति इसकी अनुकूलता को देखते हुए कहा जा सकता है कि इसका मूल शायद उत्तरी अफ्रीका के किसी नख़लिस्तान या शायद दक्षिण पश्चिम एशिया में है।

पौष्टिकता से भरपूर खजूर का सेवन सर्दियों में अत्यंत गुणकारी होता है। कई फलों के मुकाबले इस से ज्यादा कैलोरी प्राप्त होती है और खजूर के थोड़े से सेवन से ही पेट भर जाता है। अगर आप जाड़ों में दूध के साथ खजूर मिलाकर पीते हैं तो यह कब्ज और पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दूध में फाइबर होता है। इसके साथ ही इसमें आयरन भी होता है। जो अमोनिया से बचने में मदद करता है। इसके अलावा दूध और खजूर दोनों में कैल्शियम होता है। जो जोड़ों के दर्द में आपको आराम दिलाता है।

वैसे दूध के साथ बादाम लेने से दूध का स्वाद बदल जाता है और ज्यादातर लोग बादाम का दूध सर्दियों में पीते हैं क्योंकि उनका मानना यह है कि इसे पीने से सर्दी भाग जाती है और शरीर को ताकत मिलती है। दूध प्रोटीन और कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है और यदि हम दूध के साथ खजूर का उपयोग करते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा रहता है क्योंकि इस दूध को नियमित पीने से आपकी दिनचर्या पर भी प्रभाव पड़ता है।

- Advertisement -

Leave A Reply