- Advertisement -

जेडीएस-कांग्रेस के बीच कैबिनेट का झगड़ा सुलझा, मिलकर लड़ेंगे लोकसभा चुनाव 

Deadlock over ministerial births ends between JDS- Congress coalition in Karnataka

0

- Advertisement -

बेंगलुरु। कर्नाटक में कांग्रेस के समर्थन से सत्ता में आई जेडीएस सरकार में मंत्रिमंडल गठन को लेकर चल रहा गतिरोध खत्म हो गया है। शुक्रवार को कर्नाटक में मंत्रालयों का बंटवारा हुआ, जिसमें कांग्रेस को 22 मंत्रालय जबकि जेडीएस को 12 मंत्रालय मिले। इसके साथ ही कांग्रेस और जेडी(एस) ने 2019 का चुनाव साथ लड़ने का भी ऐलान कर दिया। गठबंधन मंत्रिमंडल का विस्तार अगले सप्ताह 4 या 5 जून को हो सकता है। 
गठबंधन सरकार के सीएम कुमारस्वामी और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने साझा कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया, ‘कैबिनेट विस्तार और पोर्टफोलियो के बंटवारे को लेकर हमारे (कांग्रेस और जेडीएस) बीच निष्कर्ष निकल गया है। वित्त विभाग जेडी-एस के पास ही रहेगा। अब सब कुछ निर्धारित हो चुका है। कांग्रेस और जेडी(एस) अगले साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों में एक साथ चुनाव लड़ेंगी।’
मंत्रालयों के बंटवारे में कांग्रेस को 22 जबकि जेडीएस को 12 मंत्रालय मिले हैं। कांग्रेस के पास गृह, राजस्व, स्वास्थ्य, कृषि, सिंचाई जैसे महत्वपूर्ण विभाग रहेंगे। वहीं जेडीएस के पास वित्त, पर्यटन, पीडबल्यूडी, शिक्षा और ट्रांसपॉर्ट विभाग रहेगा। दोनों पार्टियों के बीच वित्त विभाग को लेकर रस्साकशी चल रही थी। सूत्रों के मुताबिक कुमारस्वामी ने वित्त विभाग अपने पास ही रखे जाने की मांग की थी, जिसे अब कांग्रेस ने मान लिया है।

- Advertisement -

%d bloggers like this: