Advertisements

सुबह पीएंगे नींबू पानी तो नहीं परेशान करेंगी बीमारियां

Drink Lemon water in the morning keeps diseases away

- Advertisement -

हममें से अधिकांश लोग ऐसे होते हैं जिनके दिन की शुरूआत सुबह नींबू पानी पीने से होती है। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर यह पेय सेहत और सौंदर्य से जुड़े कई फायदे देता है। वैसे तो गर्मी के मौसम में हम अक्सर नींबू पानी पीते हैं लेकिन आप चाहें तो इसे रोज पी सकतें। वैसे नींबू कई तरह की शारीरिक समस्याओं का इलाज है। सुबह के समय नींबू पानी पीने से आपका मोटापा कम होगा बल्कि आप कई तरह की बीमारियों से भी दूर रहेंगे, क्योंकि शरीर पर जो नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, उनको दूर करने के लिए नींबू पानी पीना जरूरी है।

  • अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे आसान तरीका है आपको रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर दिन में कम से कम 2 बार पीएं और हर एक घंटे में एक गिलास पानी का सेवन करें।
  • नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो किडनी में पथरी होने से रोकता है। अगर आप रोजाना नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आपको पथरी की समस्या नहीं होगी।
  • आपने अक्सर सोकर उठने के बाद लोगों को गुनगुने पानी में नींबू की बूंदे मिलाकर पीते हुए देखा होगा। इसका एक वैज्ञानिक कारण भी है। इससे व्यक्ति का पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। खाना जल्दी पचता है और व्यक्ति फिट रहता है।

  • नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। रोजाना नींबू पानी पीने वालों को जुकाम-बुखार की भी बहुत कम शिकायत होती है।
  • अगर आपके मुंह से दुर्गंध आ रही है तो आप एक गिलास नींबू पानी पी लीजिए। इससे आपके मुंह से बदबू आनी भी बंद हो जाएगी और मुंह सूखने की समस्या भी समाप्त हो जाएगी।
  • नींबू आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है। नींबू पानी आपको वजन घटाने में भी मदद करता है।
  • ध्यान रखें कि हमेशा ताजे नींबू का ही प्रयोग करें। नींबू पानी गुनगुने और ठंडे दोनो रूप में पी सकते हैं। इसके अलावा अगर आप नींबू पानी के साथ संतरे या खीरे का सेवन करें तो और भी अच्छा है।
Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: