- Advertisement -

सर्दियों से बचना चाहते हैं तो इन्हें जरूर खाएं …

0

- Advertisement -

जो लोग मौसम के अनुसार अपनी डाइट का ध्यान रखते हैं, उन्हें बीमारियां छू भी नहीं पातीं, लेकिन जो लोग बदलते मौसम में शरीर की जरूरतों का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते, उन्हें कई बीमारियां अपनी चपेट में लेने को आतुर रहती हैं। ऐसे में क्यों न सावधानी बरती जाए। सर्दियों का मौसम है को हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहें है जिनकी तासीर गर्म होती है और जो शरीर को अंदर से गर्मी देती है। सर्दियों में इन चीजों का सेवन आपको अंदर से गर्मी देने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है।

  • रात को सोने से पहले खसखस को पानी में भिगो दें। सुबह इसका सेवन करने से सारा दिन एनर्जी बनी रहती है। इसके अलावा खसखस को दूध में उबाल के पीने से भी शरीर को गर्मी मिलती है।
  • सर्दियों में मूंगफली, चिक्की और गुड़ खाना तो हर कोई पंसद करता है लेकिन आयरन और फास्फोरस के गुण वाली चिक्की शरीर के तापमान को नियंत्रित रखती है। सर्दी में इसे खाने से शरीर में कैलरी की कमी भी पूरी हो जाती है।

  • रात को सोने से पहले दूध में केसर, अदरक, खजूर, अंजीर और हल्दी डालकर पीने से आपकी कई हेल्थ प्रॉब्लम दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन आपको सर्दी-खांसी, जुकाम और कफ जैसी समस्याओं से दूर रखता है।
  • खजूर को ड्राई फ्रूट की श्रेणी में रखा जाता है, जो टेस्टी लगने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इसके अलावा ठंड के मौसम में हाई ब्लरड प्रेशर के मरीजों को चाहिए कि वो रोजाना नाश्ते में कम से कम 3 खजूर जरूर खाएं। इस प्रोसेस को लगातार एक महीने तक दोहराएं।

  • इसी तरह से अगर आप सर्दियों का अच्‍छी तरह से मज़ा लेना चाहते हों तो बादाम का दूध भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बादाम के दूध में अन्‍य दूध के मुकाबले बड़ी ही कम कैलोरीज़ पाई जाती है इसलिये अगर आप डाइट पर हैं तो भी इस दूध का सेवन कर सकते हैं।
रूखी बेजान त्वचा खिल उठेगी जब इस्तेमाल करेंगे इसे ….

- Advertisement -

Leave A Reply