- Advertisement -

दिल्ली, यूपी में धूलभरी आंधी से जीना हुआ मुहाल, यूपी में 10 जानें गईं

Dust storm caused havoc in delhi and up taking 10 lives

0

- Advertisement -

नई दिल्ली। दिल्ली सहित समूचा उत्तर भारत इस समय धूलभरी आंधी और बारिश की चपेट में है। दिल्ली में राजस्थान से आ रही धूलभरी हवाओं ने लोगों का घर से बाहर निकलना दूभर कर दिया है।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार दिन तक ऐसी ही धूलभरी हवाएं चलती रहेंगी, क्योंकि बिहार में चुक्रवाती हवाओं का केंद्र बना हुआ है। इससे अफगानिस्तान से आ रही गर्म हवा धूल के बवंडर के रूप में राजस्थान की रेत ला रही है। बीते दो दिनों में यूपी में आंधी-बार‍िश ने 10 लोगों की जान ली है, जबकि 28 लोगों के घायल होने की सूचना है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर का मौसम खराब होने की वजह ईरान और दक्षिण अफगानिस्तान की तरफ से आ रही धुल भरी हवाएं हैं। जो 20 हजार फीट की ऊंचाई से राजस्थान से होते हुए दिल्ली में दस्तक दे रही हैं। इससे वातावरण में धूल छा गई है। अगले 4 दिन ऐसे ही रहेंगे दिल्ली में हालात रहेंगे।

मौसम विभाग का यह भी कहना है कि 16 जून के बाद दिल्ली वालों को गर्मी और धुल भरी आंधी से राहत मिल सकती है। क्योंकि दिल्ली में 16 जून से बारिश के आने का अनुमान है। अगले 48 घंटों में उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य भाग में आंधी और गर्जना जैसी मौसमी हलचल देखने को मिल सकती हैं। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के भीतर प्रदेश भर में तेज हवाओं के साथ आंधी-पानी की चेतावनी जारी की है। वहीं, लखनऊ सहित कई जिलों में प्री-मॉनसून भी जल्द दस्तक दे सकता है।

- Advertisement -

Leave A Reply