- Advertisement -

पहले टेस्ट में इंग्लैंड की रोमांचक जीत

1

- Advertisement -

बेन स्टोक्स की घातक गेंदबाजी के आगे बांग्लादेश पूरी तरह से ढेर हो गया। इंग्लैंड ने मेजबान को पहले क्रिकेट टेस्ट में 22 रन से हराकर ऐतिहासिक जीत से वंचित कर दिया। बांग्लादेश को इंग्लैंड पर जीत दर्ज करने के लिए 33 रन की जरूरत थी जो नौ प्रयासों में उसकी पहली जीत होती। बांग्लादेश ने अपने स्कोर में 10 रन और जोड़े, लेकिन 20 मिनट के खेल में 263 रन पर टीम आउट हो गई। शब्बीर रहमान 64 रन बनाकर नाबाद रहे। स्टोक्स ने तैजुल इस्माल को 16 रन पर पगबाधा आउट किया। इसके दो गेंद बाद शफीउल इस्लाम खाता खोले बिना पगबाधा आउट हो गए।

  • स्टोक्स ने मैच में छह विकेट लिए और दूसरी पारी में 85 रन भी बनाए जिससे उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। दूसरा और आखिरी टेस्ट 28 अक्तूबर से ढाका में शुरू होगा। इससे पहले रविवार को शब्बीर रहमान ने अपने पदार्पण मैच में ही बेजोड़ नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली जिससे बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट क्रिकेट मैच चौथे दिन रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया।

matxhबांग्लादेश को इंग्लैंड पर अपनी पहली टेस्ट जीत के लिए 33 रन की दरकार थी लेकिन उसके केवल दो विकेट बचे हुए थे। बांग्लादेश ने 286 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट पर 253 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने सुबह अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 228 रन से आगे बढ़ायी लेकिन उसकी टीम 240 रन पर आउट हो गयी। बांग्लादेश की उम्मीद अब भी रहमान पर टिकी हुई हैं जो 59 रन बनाकर खेल रहे थे। उनके साथ दूसरे छोर पर खड़े ताइजुल इस्लाम ने 11 रन बनाए हैं। बांग्लादेश के पांच विकेट पर 140 रन पर निकल गए थे जिसके बाद रहमान और कप्तान मुशफिकर रहीम ने छठे विकेट के लिये 87 रन जोड़कर इंग्लैंड के खेमे में खलबली मचायी। इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज आफ स्पिनर गैरेथ बैटी (65 रन देकर तीन) ने रहीम को शॉर्ट लेग पर कैच कराकर बांग्लादेश के उत्साही दर्शकों निराश कर दिया। स्टुअर्ट ब्रॉड (26 रन देकर दो विकेट) ने इसके बाद मेहदी हसन और कामरूल इस्लाम को अपने लगातार ओवरों में आउट करके मैच को रोमांचक बना दिया।

लंच के बाद बैटी ने मोमिनुल हक (27) और महमुदुल्लाह (17) को पवेलियन भेजा। शाकिब अल हसन (24) ने हालांकि सकारात्मक शुरुआत की। जब लग रहा था कि वह इंग्लैंड के लिये खतरा बन सकते हैं तब मोईन अली ने उन्हें विकेट के पीछे कैच करा दिया। रहमान ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। उन्होंने अब तक 93 गेंदों का सामना करके तीन चौके और दो छक्के लगाये हैं। वह बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने पदार्पण मैच में चौथी पारी में अर्धशतक जड़ा। बांग्लादेश जब लक्ष्य का पीछा करने के लिये उतरा तो ऑफ स्पिनर मोईन अली (60 रन देकर दो) ने तमीम इकबाल को ज्यादा देर नहीं टिकने दिया। लेग स्पिनर आदिल राशिद ने सलामी बल्लेबाज इमुरूल कायेस (43) का महत्वपूर्ण विकेट लिया जो इंग्लैंड के लिये खतरनाक दिख रहे थे। कायेस ने अपनी 61 गेंद की पारी में छह चौके लगाए। इससे पहले इंग्लैंड की पारी सुबह पांचवें ओवर में ही समाप्त हो गयी। उसने आज केवल 12 रन जोड़े। स्टुअर्ट ब्राड (10) अपने शनिवार (22 अक्टूबर) के के स्कोर पर रन आउट हो गए जबकि बायें हाथ के स्पिनर ताइजुल इस्लाम ने बैटी को अपनी दूसरी गेंद पर पगबाधा आउट किया। क्रिस वोक्स 19 रन बनाकर नाबाद रहे।

- Advertisement -

1 Comment
  1. Rajesh Sharma says

    goood..

Leave A Reply