Advertisements

FB पर कहीं फेक अकाउंट से मैसेज तो नहीं आ रहे, ऐसे चेक करें

कंपनी ने शुरु किया नए फीचर पर टेस्ट

- Advertisement -

नई दिल्ली। इस समय Facebook पर Fake Account की भरमार है जिन पर शिकंजा कसने के लिए कंपनी ने एक नए फीचर का टेस्ट शुरू किया है। फेसबुक के इस नए फीचर के यरिए यूजर्स को यह पता करने में आसानी होगी कि क्या आपके मेसेंजर आ रहे मेसेज कहीं फेक अकाउंट से तो नहीं भेजे जा रहे हैं? फेसबुक के इस फीचर से फर्जी लिंक्स की पहचान कर फेक न्यूज और अफवाहों के प्रसार को रोकने में भी मदद मिलेगी।

हाल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस नए फीचर से फेसबुक अनजान नंबर से मेसेंजर पर आने वाले मेसेज की पहचान कर सकने में सक्षम होगा। साथ ही साथ यह उसके बारे में यूजर्स को इसकी जानकारी भी उपलब्ध कराएगा। जैसे कि यह अकाउंट कब बनाया गया था, इस अकाउंट को कौन से देश में ऐक्सेस किया जा रहा है, क्या वह और फेसबुक अकाउंट भी चलाता है या फिर सिर्फ यह एक ही फोन नंबर है। इसके अलावा फेसबुक का यह नया फीचर यह भी बताएगा कि जो व्यक्ति आपसे कॉन्टैक्ट करने की कोशिश कर रहा है उसका नाम आपके किसी फेसबुक फ्रेंड से कहीं मिल तो नहीं रहा है।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि इस फीचर की जानकारी फेसबुक की मेसेंजर टीम से जुड़े हुए Dalya Browne ने उन्हें एक ई-मेल के जरिए दी है। इस ई-मेल में उन्होंने बताया कि, ‘हम एक ऐसे फीचर को टेस्ट कर रहे हैं जो हमारे यूजर्स को अनजान लोगों से प्राप्त होने वाले मेसेज के बारे में पूरी जानकारी देगा।’ बता दें कि यह फीचर फेक न्यूज के प्रसार को रोकने में भी एक अहम रोल अदा करेगा।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: