कोलेस्ट्रोल और वजन संतुलित रखे अंजीर

0

अंजीर स्वादिष्ट होने के साथ ही एक स्वास्थ्यवर्धक फल भी है। यह आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है। अंजीर पूरे साल तो उपलब्ध नहीं होता पर सूखा हुआ अंजीर हमेशा बाजार में आपको मिल सकता है। यह दमा, डायबटीज, सर्दी, खांसी और जुकाम आदि को शरीर को नहीं लगने देता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 2, विटामिन बी 1 के अलावा गैगनीस, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, सोडियम, क्लोरिन और गोंद पाया जाता है। अंजीर में 29 प्रतिशत फाइबर होता है जो हाई कोलेस्ट्रोल को लेवल करता है जिससे आपका वजन संतुलित रहता है। इसके और भी कई लाभ हैं जैसे ….

  • सूखे हुए अंजीर में कैलोरी बेहद कम होती है और इसमें फाइबर अधिक होता है। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं वे अंजीर का सेवन करें। एक अंजीर से आपको 47 कैलोरी मिल जाती है और इसमें 0.2 ग्राम की मात्रा में फैट होता है।
  • बवासीर की बीमारी से बचने के लिए आप खाली पेट सुबह के समय अंजीर को गुनगुने पानी के साथ खाएं। कुछ ही दिनों में आपको बवासीर से मुक्ति मिल जाएगी।

  • अंजीर में सौजूद गुण शरीर को ताकत देने का काम करते हैं। जो लोग अधिक जिम करते हैं उनके शरीर को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है जो कि उन्हें ताकत दे सके। ऐसे में अंजीर खाना बेहद फायदेमंद होता है। यह फल पेट के लिए बेहद अच्छा होता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। जिससे हम पेट सबंधी रोगों से बच जाते हैं।
  • जो लोग अस्थमा या दमा की समस्या से परेशान रहते हैं वे अंजीर का सेवन जरूर करें। आप इसके पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं। इसके पत्तों में पोटेशियम पाया जाता है, जो दमा से राहत देता है। सूखे हुए अंजीर में एन्टीआक्सीडेंट की अधिक मात्रा होती है जो खून को हल्का और साफ बनाता है जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। यह दिल के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है।

  • डायबटीज से परेशान लोगों के लिए अंजीर बेहद फायदेमंद है। अंजीर मे फाइबर होता है। और इसमें हल्की मिठास भी। जो
  • डायबटीज से ग्रसित लोगों की मीठा खाने की इच्छा को कम कर देता है।अंजीर में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करता है।
  • गले में दर्द व खराश हो रही हो तो आप सूखे अंजीर को दूध के साथ डालकर पीने से गले का दर्द व खराश दूर हो जाती है।
  • हड्डियों की कमजोरी दूर करने और उसे मजबूत बनाने के लिए शरीर को कैल्शियम की जरूरत होती है। अंजीर शरीर में तीन प्रतिशत कैल्शियम की कमी को पूरा करता है जिससे शरीर की हड्डियां मजबूत बनती हैं।
  • एनीमिया की समस्या दूर करने के लिए इसके चूर्ण को दूध के साथ मिलाकर पीना चाहिए।

You might also like More from author

Leave A Reply