Advertisements

साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, यह पड़ेगा असर …

- Advertisement -

नई दिल्ली। साल 2017 का पहला सूर्य ग्रहण रविवार यानी आज होने वाला है। भारत के स्थानीय समय अनुसार सूर्य ग्रहण रविवार शाम 5 बजकर 40 मिनट पर प्रारंभ होकर रात 10 बजकर 01 मिनट तक रहेगा। इस सूर्यग्रहण को भारत, दक्षिण अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, प्रशांत, अटलांटिक, और हिंद महासागर में देखा जा सकेगा।

  • 320 वर्ष बाद बना ऐसा योग

यह पहला आंशिक सूर्य ग्रहण होगा इसलिए यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन ज्योतिषीय दृष्टिकोण से इसका प्रभाव संपूर्ण विश्व पर पड़ेगा। कुंभ राशि में घटित होने वाले इस ग्रहण से नौकरीपेशा, मजदूरों, जल संसाधन के कार्यों, मीडिया कर्मियों, राजनेताओं को परेशानी होगी। इस ग्रहण से सोने की कीमतों में थोड़ी मंदी के साथ-साथ कच्चे तेल की कीमतों में कमी भी आएगी।

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करें क्या न करें :

ग्रहण को धार्मिक दृष्टि से अशुभ माना जाता है। भारतीय ज्योतिष में ग्रहण का बहुत महत्व है क्योंकि उनका सीधा प्रभाव मानव जीवन पर होता है। ऐसी मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य से पृथ्वी की ओर आने वाली सूर्य की ऊर्जा नाकारात्मक हो जाती है इससे वायुमंडल में कीटाणुओं की अधिकता हो जाती है। ये कीटाणु भोजन और जल को दूषित कर देते हैं, इसलिए इस समय भोजन से परहेज की सलाह दी गई है। वेदों के मुताबिक इस समय धार्मिक पुरुषों को गरीबों को अन्न और कपड़े, गायों को चारा दान करना चाहिए। इसके अलावा पूजा पाठ भी करने का चाहिए।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: