Advertisements

China President दुनिया में सबसे ताकतवर, मोदी 9वें स्थान पर

Forbes Name Chinese President as Most Powerful Person of the world 

0

- Advertisement -

नई दिल्ली। फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे ताकतवर 75 लोगों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में जहां चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग टॉप पर हैं, वहीं पीएम मोदी 9वें स्थान पर हैं। फोर्ब्स की इस साल जारी नई सूची में भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी को 32वां स्थान मिला है। 
सूची में कारोबारी जमात से जगह बनाने वालों में ऐमेजॉन के जैफ बेजोस (5वां स्थान), बिल गेट्स (7वां स्थान), गूगल के लैरी पेज (10वां स्थान), फेसबुक संस्थापक मार्क जकरबर्ग (13वां स्थान), अरबपति वारेन बफेट (16वां स्थान) और अलीबाबा ग्रुप के जैक मा (21वां स्थान) जैसे नाम शामिल हैं। फोर्ब्स ने मार्च में इस साल के अरबपतियों की वैश्विक सूची जारी की थी। इसके मुताबिक उद्योगपति मुकेश अंबानी की संपत्ति पिछले साल के मुकाबले 16.9 बिलियन डॉलर (1.09 लाख करोड़ रुपये) बढ़ी है और वह 40.1 अरब डॉलर (करीब 2.60 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। हालंकि, दुनिया के सबसे अमीरों में उनका नंबर 19वां है। 2017 की लिस्ट में अंबानी 23.2 बिलियन डॉलर के साथ 33वें नंबर पर थे। यानी, मुकेश अंबानी एक साल में 13 पायदान आगे बढ़ गए हैं।

भारत में हर 1 करोड़ पर एक अरबपति 

इस साल अरबपतियों की कुल संख्या के मामले में भारत पहली बार दुनिया में तीसरे नंबर पर आ गया है। भारत में इस साल 19 नए अरबपति जुड़े हैं और कुल अरबपतियों की संख्या 121 हो गई है जो पिछले साल 102 थी। फोर्ब्स की बिलेनियर्स की लिस्ट में इस बार भारत ने जर्मनी को पछाड़ दिया। सबसे ज्यादा अरबपति अमेरिका में हैं। उसके बाद चीन का नंबर आता है।
Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: