वन विभाग की पहल, तलाई में बनेगी स्मृति वाटिका,अपनों की याद में रोप सकेंगे पौधा

0

शिमला। रामपुर बुशहर के समीप तलाई नामक स्थान में वन विभाग स्मृति वाटिका बनाएगा, जिसमें कोई भी व्यक्ति दुनिया छोड़ चुके अपने परिजनों की याद में पौधा रोप सकेगा।  देखरेख भी वन विभाग ही करेगा, लेकिन संबंधित व्यक्ति उस पौधे के रखरखाव के प्रति उत्सुक हो, तो विकल्प खुले होंगे। लोगों को वनों  के प्रति सजग करने और उनमें वन संरक्षण की भावना जगे इसे लेकर वन विभाग के रामपुर स्थित मुख्य अरण्यपाल कार्यालय ने पहल आरंभ की है।

विभाग ने रामपुर के समीप नोगली के साथ तलाई नामक स्थान में विभागीय नर्सरी के साथ करीब डेढ़ हेक्टेयर क्षेत्र में स्मृति वाटिका तैयार  करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस वाटिका में कोई भी बाहरी व्यक्ति अपनी निशानी या स्वर्गवासी परिजन की याद में पौधा रोप सकता है। इसलिए इस स्थान को स्मृति वाटिका का नाम दिया गया है।  स्मृति वाटिका में मिनी पार्क के साथ लोगों के बैठने व टहलने का स्थान भी होगा।Forest Department

इसके अलावा पौधा रोपण करने वाला व्यक्ति अपने द्वारा रोपे गए पौधे की स्थिति जानने के साथ उसके लिए खाद एवं पोषक तत्व लगाना चाहे तो लगा सकता है। अगर कोई व्यक्ति केवल किसी परिजन की दुनिया छोड़ने के बाद याद में वहां जाकर पौधा रोपने की इच्छा हो तो वह व्यक्ति स्मृति वाटिका के साथ बने वन विभाग की नर्सरी से पौधा लेकर वहां खाली स्थान में पौधे को रोप सकता है।

वन विभाग के मुख्य अरण्यपाल रामपुर अनिल ठाकुर ने बताया कि तलाई नामक स्थान में स्मृति वाटिका तैयार  की जा रही है,  जिसमें कोई भी व्यक्ति किसी की स्मृति में पौधा रोप सकता है। उन्होंने बताया कि वाटिका के चारों ओर बाढ़-बंदी की जाएगी और उसकी देख रेख के लिए साथ में बनी विभागीय नर्सरी में तैनात मुलाजिम रहेगा। उन्होंने बताया कि इस तरह के प्रयास, लोगों में वनों के प्रति सकारात्मक सोच और किसी की स्मृति में पौधा रोप कर उन में पेड़ पौधों के प्रति अपनापन तैयार करना है,  ताकि पर्यावरण संरक्षण के साथ जंगल भी बच सके।

You might also like More from author

Leave A Reply