आचार्य ने 151 मेधावी छात्रों को प्रदान की Scholarships

0

शिमला। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने आज यहां राजभवन में सतलुज जल विद्युत निगम फाउंडेशन तथा हिमकॉन द्वारा आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में हिमाचल प्रदेश के 151 मेधावी विद्यार्थियों को एसजेवीएन रजत जयंती मैरिट छात्रवृत्ति पुरस्कार प्रदान किए। छात्रवृत्ति के लिए पात्र छात्र-छात्राओं प्रत्येक को प्रमाण-पत्र तथा 24 हजार रुपये के चेक प्रदान किए। यह राशि उन्हें डिग्री अथवा डिप्लोमा कोर्स पूरा करने तक हर साल प्रदान की जाएगी।

इस अवसर पर अपने संबोधन में आचार्य देवव्रत ने मेधावी विद्यार्थियों के लिए छात्रवृति योजना आरम्भ करने की एसजेवीएन की पहल की सराहना की।  राज्यपाल ने कहा कि आपसी सद्भाव और अच्छे संबंध एक बेहतर समाज का निर्माण करने में सहायक होते हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक उत्थान में योगदान करना हमारा सामाजिक दायित्व है। उन्होंने कहा कि देश के विकास में ऊर्जा क्षेत्र के महत्व को देखते हुए बिजली की क्षमता के अधिक से अधिक दोहन के लिए विभिन्न पहल तथा अभियान चलाए जा रहे हैं जिसमें एसजेवीएन महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है और इसके लिए यह प्रशंसा का पात्र है।

पुरस्कार विजेता छात्रों को बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि उन्हें अपने माता-पिता और शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए और उनकी प्रेरणा का स्त्रोत होना चाहिए, साथ ही उनका मार्गदर्शन प्राप्त करना चाहिए। उन्होंने मेधावी विद्यार्थियों से देश सेवा में योगदान करने का आह्वान किया। उन्होंने चिन्ता जाहिर की कि हालांकि हमने समाज में हर भौतिक विकास को हासिल कर लिया है, लेकिन मानवीय व नैतिक मूल्यों में कमी आई है। उन्होंने बेहतर जीवन यापन के लिए भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों को अपनाने और महान लोगों की आत्मकथाएं पढ़ने तथा उन्हें अपना आर्दश बनाने का आग्रह किया। कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व निदेशक मंडल की समिति के अध्यक्ष गणेश दत्त ने कहा कि समय-समय पर शिक्षा तथा स्वास्थ्य क्षेत्रों में विभिन्न पहलों को लागू करके सामाजिक जिम्मेदारी निर्वहन करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

You might also like More from author

Leave A Reply