- Advertisement -

ओलावृष्टि, आंधी से बागवानी को 7 करोड़ 86 लाख की चपत

बागवानी विभाग ने सरकार को भेजी नुकसान की रिपोर्ट

0

- Advertisement -

कुल्लू। जिला में इस वर्ष में मौसम की मार से बागवानों को बड़ा नुकसान हुआ है, जिससे पूरे कुल्लू जिला में ओलावृष्टि, आंधी, प्राकृतिक आपदाओं व तेज तूफान से बागवानों की आधे से ज्यादा फसलें तबाह हुई हैं। वहीं, उद्यान विभाग ने प्राकृतिक आपदाओं से 7 करोड़ 86 लाख रुपये का आकलन किया है और जिसकी रिपोर्ट सरकार को भेज दी है।

जिससे कुल्लू जिला में पांच ब्लॉकों में नुकसान की रिपोर्ट फिल्ड ऑफिसरों ने तैयार की है और मौसम की मार के चलते इस वर्ष बागवानों की आर्थिकी पर बुरा असर पड़ा है और सेब नाशपाती, प्लम खुमानी व आड़ू की फसलों कम हुई हैं। बागवानी विभाग के उपनिदेशक राज कुमार शर्मा ने बताया कि बागवानी विभाग ने 7 करोड़ 86 लाख रुपये के नुकसान की रिपोर्ट सरकार को भेजी है और कुल्लू जिला के पांचों ब्लॉक में बागवानी को नुकसान हुआ है, जिससे यह रिपोर्ट सरकार को भेजी गई है।

कुल्लू जिला में ओलावृष्टि एरिया लगघाटी, गड़सा घाटी में आनी सैंज में फसलों कम नुकसान हुआ है, परंतु आंधी व तेज तूफान से ज्यादा नुकसान हुआ है और इससे फलदार फसलों को भारी श्रति पहुंची है, जिससे बागवानों को आर्थिक तौर पर नुकसान हुआ है, जिसकी भरपाई करना बहुत मुश्किल है।

- Advertisement -

%d bloggers like this: