Advertisements

इन्हें इस्तेमाल करेंगे तो बाल होंगे लंबे और घने

0

- Advertisement -

लंबे व घने बाले सभी को अच्छे लगते हैं। बालों को स्वस्थ, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए उन्हें भरपूर पोषण देना बहुत जरूरी होता है। कई बार हम बालों को लंबा करने के लिए बाजार में उपलब्ध ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते जो हमारे बालों को स्वस्थ,घना करने के बजाय नुकसान पहुंचाते हैं। वैसे तो आजकल मार्केट में बालों की देखभाल के लिए ढेर सारे प्रोडक्ट मिल जाते हैं, लेकिन महंगे होने के साथ-साथ उनमें केमिकल होते हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले, लंबे और घने बनेंगे।

  • प्याज का रस बालों की सारी समस्याओं को दूर करता है और बालों को पोषण देता हैं। प्याज़ बालों को झड़ने से बचाने के साथ-साथ उन्हें भूरा होने से भी बचाता है। प्याज के रस में सिर पर संक्रमण को रोकने वाला बैक्टीरियल गुण होता है, जो बालों को पतला होने से रोकता है।
  • आंवले में कैरोटिनायड जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण इससे बालों को बढ़ने में काफी मदद मिलती है। आंवला और रीठा का पाउडर मिक्स करके लगाने से आपके बाल काले हो जाएंगे।
  • एलोवेरा और शहद को तो बालों के लिए वरदान माना जाता है। एलोवेरा जेल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर उसका पेस्ट बालों में लगाने से बाल स्‍वस्‍थ, मजबूत और लंबे होते हैं।एक कप मेंहदी पाउडर में आधा कप दही मिलाकर लगाने से बालों की जड़़ मजबूत होती है और बाल घने होते हैं। मेथी के बीजों का पेस्‍ट बनाकर सिर पर आधे घंटे लगाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं और रूसी की समस्या भी खत्म हो जाती है। एक बड़ा चम्मच नारियल तेल और जैतून का तेल अपने बाल और सिर पर कम से कम हफ्ते में तीन बार लगाएं। इससे बालों के झड़ने से राहत मिलेगी।
Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: