Advertisements

हरियाणा : एसिड पीड़ित युवाओं का फ्री में इलाज करेगी सरकार, मिलेगी वित्तीय सहायता 

Haryana govt will provide free treatment of acid attack victims 

- Advertisement -

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार एसिड अटैक पीड़ित लड़कियों, महिलाओं और लड़कों को फ्री इलाज और 8000 रुपए की मासिक सहायता देगी। सरकार ने इसके लिए बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी। योजना का लाभ 18 वर्ष तक की उम्र के लोगों को मिलेगा। 
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कविता जैन ने बताया कि 2 मई 2011 के बाद एसिड अटैक हमले से कोई भी पीड़ित इस योजना के तहत पात्र होगा। जहां एसिड अटैक पीड़ित का अंतिम रूप से पूरा उपचार नहीं हुआ और उपचार की सभी प्रक्रियाएं समाप्त हो गई, तो इस तरह के पीड़ित को लगातार उपचाराधीन माना जाएगा। उन्होंने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा विकलांग व्यक्ति (एक समान अवसर, पूर्ण भागीदारी का संरक्षण का अधिकारी) अधिनियम, 1995 की धारा 2 (1) के तहत विकलांगता की परिभाषा में आने वाले एसिड अटैक पीड़ित को 8000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त, एसिड अटैक हमले के पीड़ित को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा उचित मूल्य की दुकानों के आबंटन में अधिमान दिया जाएगा।

मिलेगी 1 लाख की सहायता राशि

योजना के तहत 15 दिनों के भीतर एसिड अटैक पीड़ित को एक लाख रुपये की राशि की अदायगी की जाएगी। इसमें उपायुक्त द्वारा एसिड अटैक पीड़ित को तुरंत तदर्थ राहत के रूप में 25,000 रुपये तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 15 दिनों के भीतर 75,000 रुपये की राशि दी जाएगी, ताकि उसे चिकित्सा उपचार व खर्च की सुविधा प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के एसिड अटैक हमला पीड़ित व्यक्ति दवाई, भोजन, बैडिंग, प्लास्टिक या रीकन्स्ट्रक्टिव सर्जरी सहित सरकारी या सरकारी अनुमोदित अस्पतालों से शत-प्रतिशत निशुल्क चिकित्सा उपचार प्राप्त करने का हकदार होगा। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा राशि की प्रतिपूर्ति की जाएगी।
Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: