सर्दियों ने दे दी है दस्तक, जरा ख्याल रखें

0

सर्दियों का मौसम दस्तक दो चुका है। बदलते मौसम में सबसे ज्यादा डर इस बात का रहता है कि कहीं आपको ठंड न लग जाये और फिर आपकी तबीयत बिगड़ जाए। इस मौसम में एक्सरसाइज करने में भी काफी दिक्कतें होती हैं। जो दिल से जुड़ी किसी बीमारी से पीड़ित रहते हैं, उन्हें ठंड से ज़रूर बचना चाहिए। ठंड से बचने का सबसे आसान और असरदार तरीका है कि आप ऐसे गर्म कपड़े पहनें जिससे बाहरी मौसम का असर आपके शरीर पर पड़े ही नहीं। सर्दियां अपने साथ स्वास्थ्य पर पड़ऩे वाले प्रभाव भी लेकर आती हैं, ऐसे में खुद को बीमारियों से कैसे बचाएं और सर्दियों का पूरा मजा कैसे लें, यह अच्छी तरह जान लेने की जरूरत है।

चिकित्सक की सलाह है कि सर्दियों में खूब धूप सेकें, क्योंकि ऐसा न करना विटामिन-डी की कमी, अवसाद, जोड़ों के दर्द, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी का कारण बनता है। दिन की शुरुआत नाश्ते से पहले आधा लीटर पानी पीकर करें और हर घंटे बाद उचित मात्रा में पानी पीते रहें। विशेषज्ञों का यह मानना है कि सर्दियों में दिल और दिमाग के दौरे या कार्डियक अरेस्ट की वजह से मौतों के मामले बढऩे लगते हैं। इसके कई कारण हैं। पहला तो दिन छोटे हो जाते हैं, जिससे हार्मोन में असंतुलन पैदा होता है और शरीर में विटामिन-डी की कमी आती है। इससे दिल और दिमाग के दौरे की आशंका रहती है।

सिर को ढककर रखें और भरपूर पानी पीएं

ठंडे मौसम में दिल की धमनियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे दिल को रक्त और ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ठंडे मौसम में खास कर उम्रदराज लोगों को अवसाद घेर लेता है, जिससे उनमें तनाव और हाईपरटेंशन काफी बढ़ जाता। डॉक्टरों का कहना है कि सर्दियों में अगर आपने अपने सिर को नहीं कवर किया तो समझ लें कि यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। क्योंकि शरीर की 80 फीसदी गर्मी सिर के माध्यम से बाहर निकल जाती है। इसलिए पूरे शरीर को गर्म रखने के लिए सबसे ज़रूरी हैं कि आप सिर पर गर्म ऊनी कैप लगायें। सर्दियों में ठंड के चलते अक्सर लोग पानी का सेवन कम कर देते हैं, जिससे हमारे चेहरे से नमी गायब हो जाती है। आप आज से ​ही दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी का सेवन करना शुरू कर दीजिए। ​महज 15 दिन में रिजल्ट आपके सामने होगा। इसे आप ऑफिस बैठे पर भी कर सकते हैं। ऐसे मौसम में आपको तमाम तरह के फल और सब्जियां आसानी से घर के आसपास मिल जाएगी। इसलिए ठंड के इस मौसम स्वस्थ और कूल दिखने के लिए ज्यादा से ज्यादा फलों और हरी सब्जियों का सेवन करें।

You might also like More from author

Leave A Reply