- Advertisement -

कुछ और न सही सर्दियों में इन्हें जरूर पीएं … 

0

- Advertisement -

मौसम बदला नहीं कि हमारे खान-पान में भी बदलाव आ जाता है। मौसम में बदलाव का सबसे ज्यादा प्रभाव आपकी सेहत पर पड़ता है इसलिए आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपने खानपान पर देना चाहिए। अब मौसम सर्दियों का है तो इस मौसम में गर्म पेय पदार्थ हमारे शरीर के लिए जरूरत बन जाते हैं। शरीर को अंदर से गर्म रखना जरूरी है ताकि हम इस मौसम से मुकाबला कर सके। हम आपको कुछ ऐसे पेय पदार्थों के बारे में बताने जा रहे है जिनका सर्दियों के दौरान आपको सेवन करना चहिये।
सर्दियों के मौसम में अदरक की चाय पीना बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि ये ठंड से होने वाली बीमारियों से भी आराम दिलाता है। अदरक की चाय पाचन को बेहतर बनाने के साथ-साथ फूड के अब्सॉर्प्शन को बढ़ाती है। उसके अलावा ये खासी जुकाम जैसे समस्याओं से बचाने के साथ साथ वातावरण में पाए जाने वाले जीवाणुओं से होने वाली एलर्जी से भी सुरक्षा करती है। सर्दियों में जिस चीज की आपको सबसे ज्यादा जरूरत है वह है गर्म सूप। शरीर को ठंड से बचाने के लिए सूप का उपयोग नियमित रूप से करें। आप अदरक का सूप, गाजर, चिकन और टमैटो सूप आदि ले सकते हैं।
यूं तो हम सर्दियों में पानी से दूर भागते हैं, हमें प्यास कम लगती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हमारे शरीर को पानी की जरूरत नहीं है। शरीर की नमी को बरकरार रखने के लिए हर मौसम में पानी की जरूरत होती है इसलिए सर्दियों में भी खूब पानी पीएं। ऐसे मौसम में आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन ‘सी’ से भरपूर आंवला सर्दियों के मौसम में वरदान है। इसे आप कच्चा भी खा सकते हैं तथा इसका जूस भी पी सकते हैं। यह सर्दी और जुकाम में आपको फायदा देगा।
जाड़े में दालचीनी की चाय पीने के अनेक लाभ है। यह शरीर में जमा फ़ालतू चर्बी को निकालने में मदद करती है। इस चाय को पीने से आपके शरीर की अत्यधिक कैलोरीज बर्न होती है। शहद के साथ दालचीनी की चाय के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है जिससे आपको कोई बीमारी जल्दी नहीं घेरेगी।

- Advertisement -

Leave A Reply