- Advertisement -

सर्दियों में खाएं अपनी मनपसंद चीजें पर जरा संभलकर

0

- Advertisement -

कहते हैं सर्दियों में हम जो भी खाते हैं आसानी से पच जाता है और इस मौसम में मन करता है कि खूब खाना खाया गाए। सर्दियों में भूख को दबाना नहीं चाहिए इसके बजाय आप को इस बात पर गौर करना चाहिए कि आप इस मौसम में स्वास्थ्यप्रद तरीके से कैसे प्राकृतिक खाद्यपदार्थों का उपयोग कर सकते हैं।

इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां भरपूर होती है। इनमें फाइबर, फौलिक ऐसिड, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम और अन्य पोषक पदार्थ पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए हरी सब्जियां खाएं और स्वस्थ व फिट रहें। सिट्रस फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इन का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और सर्दी जुकाम से लड़ने की ताकत देता है। इस मौसम दिल के मरीजों को तेल युक्त एवं तले खाद्यपदार्थों के सेवन से बचना चाहिए साथ ही नमक का सेवन भी नियंत्रित मात्रा में करना चाहिए।

पानी और तरल पदार्थों का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए और बच्चों व बुजुर्गों को ठंडी चीजों जैसे आइसक्रीम आदि के सेवन से बचना चाहिए। जो लोग सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें वसा और तेल युक्त पदार्थों जैसे परांठों का सेवन नहीं करना चाहिए। उन के आहार में फाइबर, फलों, सलाद और तरल पदार्थों की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। अपने आहार की योजना कुछ इस तरीके से बनाएं कि अगर आप कुछ हैवी या स्पेशल खाना चाहते हैं, तो उसे दोपहर के भोजन के समय खाएं ताकि दिन की गतिविधियों के दौरान अतिरिक्त कैलोरीज बर्न हो जाएं।

- Advertisement -

Leave A Reply