- Advertisement -

तीन तलाक मामलाः 6 दिन की बहस में 4 दिन होंगे सवाल, 2 दिन देंगे जवाब

0

- Advertisement -

नई दिल्ली।  सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक को लेकर आज से सुनवाई शुरू हो गई है। आज की सुनवाई ने कोर्ट ने फैसला लिया है कि सुनवाई 6 दिन तक चलेगी। सुनवाई में पहले 2 दिन बहस में सवाल होंगे और फिर अगले दिन एक-दूसरे के जवाब दिए जाएंगे। सुनवाई इसी क्रम में चलेगी। इस मामले के लिए गठित संवैधानिक पीठ की अध्यक्षता कर रहे चीफ जस्टिस जगदीश सिंह केहर ने कहा है कि हम तीन तलाक की वैधता पर फैसला करने जा रहे हैं।

जस्टिस केहर ने संबंधित पक्षों से कहा कि वे इस बात पर ध्यान दें कि क्या तीन तलाक इस्लाम का बुनियादी हिस्सा है। उन्होंने संबंधित पक्षों से यह भी बताने को कहा कि उनके हिसाब से क्या तीन तलाक लागू करने योग्य बुनियादी अधिकार है। अदालत की संवैधानिक पीठ ने तलाक के मुद्दे पर फैसला करने के दौरान निर्देश जारी करने को लेकर व्यापक मानदंडों पर सुझाव भी मांगे हैं।

SC करेगा तीन तलाक की समीक्षा

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को पांच जजों के संवैधानिक बेंच ने तीन तलाक की समीक्षा करने के लिए कहा है।साथ ही कोर्ट ने कहा कि जरुरत पड़ी तो निकाह और हलाला पर सुनवाई की जाएगी। चीफ जस्टिस जेएस खेहर की अध्यक्षता वाले संवैधानिक बेंच ने सुनवाई करते हुए कहा कि बहुविवाह पर समीक्षा नहीं की जाएगी। वहीं कोर्ट ने कहा कि हम ये समीक्षा करेंगे कि तीन तलाक इस्लाम का मूल हिस्सा है या नहीं। पांच न्यायाधीशों में से मुख्य न्यायाधीश सहित तीन न्यायाधीश हाईकोर्ट से सुप्रीमकोर्ट आए हैं जबकि न्यायमूर्ति रोहिंग्टन फली नारिमन और न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित सीधे वकील से सुप्रीमकोर्ट न्यायाधीश नियुक्त हुए हैं। जस्टिस रोहिंग्टन सालिसिटर जनरल रह चुके हैं जबकि जस्टिस ललित देश के जाने माने वरिष्ठ वकील थे।

- Advertisement -

%d bloggers like this: