Advertisements

इन भूतिया जगह पर रात को कभी भूल कर भी मत जाना ….

Here the most haunted place in india

- Advertisement -

नई दिल्ली। हमारे देश में कई ऐसे स्थान हैं जो रहस्यमयी हैं और जिनके बारे में सुनकर लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। किसी न किसी कारण से ऐसे स्थान सुनसान हो जाते हैं और फिर लोग यहां के बारे में तरह-तरह की कहानियां बनानी शुरू कर देते हैं। जब भूत-प्रेत की बात उठती है तो लोग सीधे भानगढ़ के किले की कहानी सुनाना प्रारंभ कर देते हैं, लेकिन भारत ऐसे कई स्थान हैं जो भूत-प्रेत के किस्सों के लिए मशहूर हैं। उन स्थानों के बारे में कहा जाता है कि यहां कुछ ऐसी घटनाएं घटती हैं जो लोगों को यह मानने के लिए बाध्य कर देती हैं कि कुछ ऐसी शक्ति है जिसे हम देख नहीं नहीं सकते लेकिन उसका वजूद है। भारत में करीब 30 ऐसी जगहों को चिन्हित किया है जहां इस प्रकार की बातें होती हैं। इन जगहों पर प्रशासन ने रात में जाने पर रोक लगा दी है।आज हम आपको कुछ ऐसे ही स्थानों के बारे में बताने वाले हैं …

राजस्थान के अलवर में स्थित भानगढ़ का किला भारत के सबसे डरावने किले के रूप में बदनाम है। यहां पर रात में किसी को नहीं जाने दिया जाता है। हालांकि पुरातत्व शास्त्री इसे अफवाह मानते हैं, लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि आज से कई साल पहले यहां की राजकुमारी पर किसी तांत्रिक का दिल आ गया था। उसने राजकुमारी को वश में करने के लिए जादुई पानी पिलाने की योजना बनाई लेकिन वह कामयाब नहीं हो पाता है। इसी चक्कर में उसकी मौत हो जाती है। उसी दिन से यह किला तबाह हो गया और आज भी राजकुमारी और उस तांत्रिक की आत्मा यहां भटकती रहती है।

शिमला, कालका से शिमला जाने वाली ट्वॉय ट्रेन के रास्ते पडऩे वाली एक सुरंग नंबर 33/103 को भुतहा माना जाता है। इस जगह के बारे में सैकड़ों कहानियां हैं। लोगों का कहना है कि इस टनल के पास से जब ट्रेन गुजरती है तो एक ब्रिटिश इंजीनियर की आवाज आती है। हालांकि उसने आज तक किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है।
फिरोज शाह कोटला को भी इसी श्रेणी में रखा गया है। 14 वीं सदी में बनाया गया दिल्ली का यह किला भूतों का अड्डा माना जाता है। हालांकि इनके बारे में कहा जाता है वह काफी मददगार हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां पर आप एक कागज में अपनी समस्या लिखकर जाइए यहां के भूत आपकी खुशी-खुशी मदद करेंगे।
संजय वन, दिल्ली – 700 एकड़ में फैले इस वन में कई कब्रे हैं। इसके बारे में कहा जाता है कि सफेद साड़ी पहने एक महिला यहां से गुजरने वाले लोगों को डराती है।
अग्रसेन की बावली, दिल्ली – इस बाउली से बारे में कहा जाता है कि कुछ आत्माएं यहां रहती हैं जो लोगों को आत्महत्या के लिए मजबूर कर देती हैं।
दाउ हिल, दार्जलिंग – यहां पर कुछ लकड़ी काटने वाले लोगों को अक्सर एक लड़का दिखता है जिसका सर कटा हुआ है।
डमास बीच, सूरत – यह एक श्मसान घाट है। यहां के बारे में कहा जाता है जिन आत्माओं को शांति नहीं मिलती है वह भटकती हुई इस जगह पर देखी गई हैं।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: