Advertisements

हाईकोर्ट के आदेश, अल्ट्राटैक सीमेंट कंपनी सहनाली व भलग में तुरंत रोके खनन

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश हाईकोर्ट ने अल्ट्राटैक सीमेंट कंपनी बागा द्वारा सोलन जिला के सहनाली व भलग गांव में किए जा रहे खनन पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल व न्यायाधीश संदीप शर्मा की खंडपीठ ने मस्तराम और सीता राम द्वारा दायर याचिका की सुनवाई के दौरान ये आदेश पारित किए हैं।

याचिका में प्रार्थियों का आरोप है कि वर्ष 2007 में बागा, भलग, सहनाली व समत्यारी गांव की भूमि को राज्य सरकार के अफसरों की मिलीभगत के चलते जेपी सीमेंट कंपनी को 30 वर्षों के लिए लीज पर दे दिया। जेपी सीमेंट कंपनी को अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी ने खरीद लिया है। अब अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी द्वारा खनन की गतिविधियों को अंजाम देना शुरू कर दिया है। अप्रैल 2018 में वहां के बाशिंदों के ध्यान में यह तथ्य आया कि वर्ष 2007 में बिना उन्हें पूछे उनकी भूमि को सरकार द्वारा लीज पर दे दिया गया है।

प्रार्थियों ने न्यायालय से गुहार लगाई है कि सहनाली गांव की 185 बीघा व भलग गांव की 172 बीघा भूमि को सीमेंट कंपनी को पट्टे पर दी जाने वाली प्रक्रिया को निरस्त किया जाए। इसके अलावा सीमेंट कंपनी द्वारा पिछले 10 वर्षों से गैरकानूनी तरीके से उनकी भूमि को इस्तेमाल करने के लिए पेनल्टी डाली जाए और उन्हें मुआवजा दिलवाया जाए। मामले पर सुनवाई 26 जुलाई को होगी।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: