- Advertisement -

पुरानी कार-बाइक पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना जरूरी, वरना होगी जेल

बाइक के लिए 67 और कार के लिए 213 रुपए का आएगा खर्च

0

- Advertisement -

नई दिल्ली। अगर आप पुरानी कार या बाइक चला रहे हैं तो आपको उसमें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना जरूरी होगा, वरना अगले माह से चालान कटवाने को तैयार रहें। जेल भी जाना पड़ सकता है।

नई कार-बाइक में पहले से ही हाईस‍िक्योरिटी नंबर प्लेट दिया जा रहा है। पुरानी कार और बाइक का नंबर प्लेट बदलने के लिए आपके पास 13 अक्टूबर तक समय है। हालांकि नंबर प्लेट बदलने की प्रक्र‍िया भी शुरू अगले महीने ही होगी। यह प्रोसेस 2 अक्टूबर से शुरू होगी।

13 सेंटरों पर बले जाएंगे नंबर प्लेट

दिल्ली के परिवहन विभाग ने साफ किया है कि दिल्ली में नंबर प्लेट बदलने की खातिर 13 केंद्र खोले जाएंगे। इन केंद्रों में पहुंचकर नंबर प्लेट बदली जा सकेगी। परिवहन विभाग के एक अध‍िकारी ने बताया कि इन केंद्रों को भारी भीड़ की खातिर तैयार किया जा रहा है। केंद्र पर ज्यादा भीड़ जमा न हो, इस खातिर एक सॉफ्टेवर बनाया गया है। इसके जरिए लोग ऑनलाइन ही नंबर प्लेट बदलने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जैसे ही आपकी एप्ल‍िकेशप परिवहन विभाग के पास पहुंचेगी, वैसे ही आपको समय और तारीख दी जाएगी।

इतना आएगा खर्च

नंबर बदलने के लिए आपको टू-व्हीलर की खातिर 67 रुपये और फोर-व्हीलर व्हीकल के लिए 213 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं। परिवहन विभाग के अध‍िकारी ने बताया कि इस खातिर एक सार्वजन‍िक जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जाएगा। विज्ञापन भी जारी किए जाएंगे। हालाांकि इसके बाद भी अगर आप ने नियमों का पालन नहीं किया तो आपको जुर्माना या फिर जेल हो सकती है।

- Advertisement -

%d bloggers like this: