Advertisements

सड़कों-पुलों का होगा थर्ड पार्टी ऑडिट, सीएम ऑफिस में बनेगा क्वालिटी चैक स्क्वॉड 

ठेकेदारों को चेतावनी- क्वालिटी खराब हुई तो होगी कड़ी कार्रवाई

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल सरकार सड़कों, पुलों और सरकारी भवनों के निर्माण की क्वालिटी का थर्ड पार्टी ऑडिट कराएगी। इसके लिए सीएम ऑफिस में एक क्वालिटी कंट्रोल स्क्वॉड बनेगा। सीएम जयराम ठाकुर ने बुधवार को यहां एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार प्रोजेक्ट्स में देरी और क्वालिटी के साथ कोई समझौता बर्दाश्त नहीं करेगी। दोषी ठेकेदारों तथा निर्माण एजेंसियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि PWD का बड़े पैमाने पर ऑटोमेशन किया जाएगा, ताकि निर्माणाधीन परियोजनाओं की जानकारी के लिए IT का अधिक से अधिक उपयोग किया जा सके।

सीमेंट को छोड़कर बाकी सामान बाजार से उठाएं ठेकेदार

सरकार ने निर्णय लिया है कि ठेकेदार सीमेंट को छोड़कर स्वीकृत निर्माण सामग्री बाजार से खुद उठाएं। उन्हें सामग्री की कीमत समझौता दरों के आधार पर अनुपातिक बाजार दर पर दी जाएगी। स्टोर से जारी सामग्री पर ठेकेदारों को किसी प्रकार का इनपुट टैक्स क्रेडिट इत्यादि नहीं दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि निर्माण स्थल से निकाले गए मलबे का दोबारा उपयोग करने के लिए ठेकेदारों को अधिकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए वे क्रशर का उपयोग कर सकेंगे।
भूस्खलन संभावित स्थानों को चिन्हित करें 
जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को भूस्खलनसम्भावित स्थलों को चिन्हित करने के निर्देश दिए। खासकर बारिश के दौरान होने वाले भूस्खलन संभावित स्थानोंपर पर्याप्त कर्मी तथा मशीनरी भी तैनाती के आदेश दिए गए हैं, ताकि भूस्खलन की स्थिति में यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: