Advertisements

Budget Session : AIIMS मामले की सदन में गूंज, सत्तापक्ष-विपक्ष के बीच हुई तकरार

AIIMS issue between opposition and Jai ram govt: CM बोले, मामला एडवांस स्टेज पर है, जमीन ट्रांसफर कर दी है

- Advertisement -

AIIMS issue between opposition and Jai ram govt: शिमला। विधानसभा में आज एम्स का मामला गूंजा। इस मामले को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष के सदस्यों के बीच तकरार भी हुई। इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर को हस्तक्षेप करना पड़ा। CM ने सदन में कहा कि बिलासपुर के कोठीपुरा में AIIMS बनेगा और इसके लिए केंद्र सरकार ने सैंद्धांतिक रूप से 1351 करोड़  स्वीकृत किए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले पर चिंतित है और विपक्ष पर टिप्पणी की कि वह जल्दबाजी में है। वहीं, कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने पूछा कि AIIMS का जब बजट भाषण में तो जिक्र है, तो प्रश्न के उत्तर में क्यों नहीं है। कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने इस मामले को प्रश्नकाल में उठाया और इस मामले को लेकर सारी तस्वीर साफ करने की मांग की।
इस सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि बिलासपुर के कोठीपुरा में AIIMS का शिलान्यास पीएम नरेंद्र मोदी ने किया। टेंडर और निर्माण अवधि को लेकर भी कहा गया कि यह सूचना भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित है। उनका कहना था कि एम्स की ड्राइंग बनाने का काम शुरू कर दिया है। वहीं, कांग्रेस सदस्य ने अनुपूरक सवाल किया कि जब पैसा स्वीकृत नहीं है तो बजट बुक में इसका जिक्र क्यों है। उनके सांसद भी कह रहे हैं कि पैसा अलॉट नहीं हुआ है। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रारंभिक छानबीन एचएससीसी कर रही है और इसमें कुछ समय लगेगा। उन्होंने कहा कि सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद आगे का कार्य शुरू होगा। इस बीच, सीएम जयराम ठाकुर ने हस्तक्षेप किया और कहा कि विपक्ष की चिंता बेवजह लगती है। उन्होंने कहा कि यह बड़ी बात है कि AIIMS जैसा बड़ा संस्थान हिमाचल को मिला है। उनका कहना था कि इसमें कुछ वक्त तो लगेगा और मामला एडवांस स्टेज पर है। जमीन ट्रांसफर कर दी है और यह संस्थान जल्द खड़ा होगा और सरकार को इसकी चिंता है। सीएम के जवाब के बाद मुकेश अग्निहोत्री उठे और कहा कि विपक्ष की वजह बेवजह नहीं होती। हमारा भी उतना ही संबंध इस मामले से है। बात यह है कि जब बजट में इसका उल्लेख है तो मंत्री के जवाब में भी आना चाहिए। सीएम ने कहा कि बिलासपुर में AIIMS के लिए 1351 करोड़ रुपए की सैद्धांतिक मंजूरी मिली है और जब डीपीआर तैयार होगी, फिर आगे कार्य होगा।

BJP की तरह Congress ने भी किया परंपरा का निर्वाह

इस दौरान कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा प्रदेश से दूसरी बार राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने जा रहे हैं और कांग्रेस पार्टी की ने कोई प्रत्याशी न देने का फैसला लिया है। ऐसा करके कांग्रेस ने पुरानी परम्परा को जारी रखा है। जैसा बीजेपी ने पूर्व में आनंद शर्मा और विप्लव ठाकुर के खिलाफ कोई प्रत्याशी न देकर किया था।

हमीरपुर मेडिकल कॉलेज की सभी औपचारिकताएं पूरी

सदन में आज हमीरपुर में स्थापित होने वाले मेडिकल कालेज को लेकर भी सवाल लगा था। कांग्रेस सदस्य सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने इस संबंध में सवाल किया था। इस पर स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने जानकारी दी कि हमीरपुर मेडिकल कॉलेज की औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए जोल सप्पड़ के थाई गांव में 6.56 हेक्टेयर जमीन देखी है। उन्होंने कहा कि सरकार मेडिकल कॉलेज को शुरू करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। इससे पहले विधायक ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने जानना चाहा कि हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में पैरा मेडिकल स्टाफ की भर्ती के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई जा रही है। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि फैकल्टी की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और पैरा मेडिकल स्टाफ की भी तैनाती की जा रही है।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: