पढे़ं, कौन बनेगा Himachal का King

1

- Advertisement -

कुछ घंटों बाद होगा 338 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

ईवीएम में 9 नवंबर को कैद हुई प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला कुछ घंटों के बाद हो जाएगा। रिजल्ट से पहले एक नजर दौड़ाते हैं हिमाचल प्रदेश में 2017 के राजनीतिक पटल पर। बात करें अगर प्रत्याशियों की तो कुल 338 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कुछ घंटों बाद होना है। इस बार के चुनाव में प्रदेश में सबसे अधिक 12 उम्मीदवार धर्मशाला विधानसभा सीट पर हैं जबकि सबसे कम 2 झंडूता सीट पर। वहीं सबसे अधिक वोटर सुलह विधानसभा सीट पर हैं और सबसे कम लाहौल-स्पिति सीट पर। प्रदेश में कुल 50,25,941 मतदाता हैं, जिनमें 49,88,367 आम मतदाता तथा 37,574 सर्विस मतदाता शामिल हैं। वहीं बात की जाए वोट प्रतिशत की तो 2017 विधानसभा चुनावों में 75.28 प्रतिशत मतदान हुआ है। विधानसभा चुनावों में कुल सैंतीस लाख तिरासी हजार पांच सौ अस्सी (37,83,580) मतदाताओं ने मतदान किया, जिनमें सैंतीस लाख इक्कीस हजार छह सौ पैंसठ (37,21,665) मतदान आम मतदाताओं द्वारा किया गया तथा इकसठ हजार नौ सौ पंद्रह (61,915) मतदान पोस्टल बैलेट से प्राप्त किए गए।

आठ बजे शुरू होगी सभी मतगणना केंद्रों में प्रक्रिया

सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 48 मतगणना केंद्रों में सोमवार को प्रातः 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू की जाएगी। इस कार्य के लिए 2,820 मतगणना कर्मचारी तैनात किए गए हैं। मतगणना केन्द्रों में 8 से 10 फीट तक की जाली लगाई गई है, इसके साथ ही मतगणना कर्मचारियों के लिए अलग से प्रवेश द्वार की व्यवस्था की गई है। सभी मतगणना केन्द्रों में 3 स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। सभी केंद्रों में मीडिया कक्ष तथा जन संचार कक्ष स्थापित किए गए हैं। मतगणना की पूरी प्रक्रिया को पूर्णरूप से पारदर्शी बनाने के लिए वीडियोग्राफी व सीसीटीवी का उपयोग किया जाएगा। पहले पोस्टल बैलेट पेपर की गणना निर्वाचन अधिकारी टेबल पर की जाएगी, जिसे क्यू आर रीडर कोड से स्कैन किया जाएगा तथा इसके पश्चात इवीएम की मतगणना की प्रक्रिया आरम्भ की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से एक मतदान केन्द्र को ड्रॉ के माध्यम से चयनित कर वीवीपैट स्लिपों की गणना की जाएंगी।

Exit Poll से उत्साहित है BJP, वीरभद्र भी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त

हालांकि चुनावों के सही व सटीक नतीजे आने में अभी कुछ वक्त है, लेकिन Exit Polls की मानें तो प्रदेश में BJP सत्ता में काबिज होती हुई नजर आ रही है। वहीं बीते कल दिल्ली से वापिस शिमला लौटे सीएम वीरभद्र सिंह ने Exit Poll को मेनिपुलेशन बताते हुए कहा है कि मेरा Exit Poll सारे समीकरण बदल कर रख देखा। बहरहाल, अब इंतजार खत्म हुआ जाता है। चुनावी नतीजों की हर अपडेट हम आपतक लगातार पहुंचाते रहेंगे। आप देखते रहिए हिमाचल अभी अभी।

Countdown शुरू : मतदान के नतीजे बताएंगे अगले 5 साल किसे मिलेगा राज, किसे जाना होगा वनवास

- Advertisement -

Leave A Reply