Advertisements

Jai Ram बोले, Himachal में Mountain Biking की अपार संभावनाएं, विकसित होंगे Track

- Advertisement -

शिमला। CM Jai Ram Thakur ने कहा कि प्रदेश के अनछुए गंतव्यों में पर्यटन गतिविधियों के साथ-साथ साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार विशेष प्रयास करेगी। वह आज यहां 7th Hero MTV Himalaya-Shimla Edition-2018 के पुरस्कार वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। इस स्पर्धा को आयोजन Himalayan Adventure Sports & Tourism Promotion Association (HASTPA) ने 13 से 15 अप्रैल तक किया। सीएम ने कहा कि HASTPA की यह पहल शिमला शहर को हरा-भरा बनाने व लोगां को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने को प्रेरित करने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रयास करेगी। इस तरह की गतिविधियां न केवल स्वस्थ जीवनशैली के लिए आवश्यक हैं बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी सहायक सिद्ध होती है।

Jai Ram Thakur ने कहा कि Mountain Biking विश्व का राजस्व सृजित करने वाला सबसे बड़ा साहसिक खेल होने के साथ-साथ पर्यावरण मित्र भी है। Himachal Pradesh में Mountain Biking की अपार संभावनाएं हैं और यहां Biking Track विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि Mountain Bike राज्य में आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का विशेष केंद्र है। प्रदेश सरकार Association को राज्य में साहसिक खेल को बढ़ावा देने के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बजट में 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। CM ने प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित किए।

CM Jai Ram Thakur ने यह प्रतिभागी नवाजे

प्रतियोगिता में पुरुषों की Double event Category में अक्षित व आकाश ने पहला, हिरण्य व दीवान ने दूसरा और अभिषेक व डेनियल ने तीसरा स्थान हासिल किया। Open Master Solo Competition में पॉल पहले, सुनील दूसरे व थॉमस बुश तीसरे स्थान पर रहे। पुरुषों की Open Solo Competition का पहला पुरस्कार डेविड कुमार, दूसरा राकेश राणा व तीसरा पुरस्कार इसाक राय ने प्राप्त किया।

Open Women’s Solo Competition में साराह पहले, हैडी दूसरे व पूनम राणा तीसरे स्थान पर रहीं। विद्यार्थियों की श्रेणी में शेरपा को पहला स्थान, प्रांशुल शर्मा को दूसरा व जय कुमार को तीसरा स्थान हासिल हुआ। Overall Champion में पहले स्थान पर डेविड कुमार, दूसरे स्थान पर शेरपा और तीसरे स्थान पर राकेश राणा को पुरस्कार प्रदान किया गया। Himalayan Adventure Sports & Tourism Promotion Association के अध्यक्ष मोहित सूद ने सीएम का स्वागत किया तथा Association की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

साइकिल दौड़ के दौरान प्रतिभागियों ने शिमला शहर व आसपास के क्षेत्रों में 105 किलोमीटर की दूरी तय की। उन्होंने कहा कि Association सामुदायिक सेवाओं में भी अपना योगदान देती रही है। उन्होंने CM से Himachal Pradesh में Cycling Academy सृजित करने का भी आग्रह किया। Association के सचिव आशीष ने भी सीएम का स्वागत किया। नगर निगम शिमला के उप-महापौर राकेश शर्मा, सीएम के ओएसडी महेंद्र धर्माणी व निदेशक सूचना एवं जन संपर्क अनुपम कश्यप आदि उपस्थित थे।

Advertisements

- Advertisement -

%d bloggers like this: